Pages

Ads 468x60px

13.8.10

ADAMPUR

पद की गरिमा बनाए रखूंगा:दहिया
 मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । आदमपुर ब्लॉक समिति के चेयरमैन मानसिंह दहिया का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल व आदमपुर क्षेत्र की जनता से वायदा करता हूं कि चेयरमैन पद की गरिमा को बनाएं रखते हुए क्षेत्र के विकास के लिए हरसंभव प्रयास करुंगा। प्रशासन व अधिकारियों के साथ मिलकर इस क्षेत्र में समस्याओं का स्थायी समाधान करवाने का पूरा प्रयास करुंगा। दहिया शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के अनाज मंडी स्थित प्रतिष्ठान पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वे पिछले 45 सालों से भजनलाल परिवार व पंडित रामजीलाल के साथ रहे हैं तथा उन जैसे एससी वर्ग के छोटे से कार्यकर्ता को चेयरमैन बनाकर चौधरी भजनलाल ने हर वर्ग का हितैषी होने का परिचय दिया है। चौ.भजनलाल ने पूरे क्षेत्र के सदस्यों में से मुझ पर जो विश्वास जताया है, इसके लिए मैं सदा उनका और हजकां पार्टी का आभारी रहूंगा। साथ ही मैं सभी पंचायती जनप्रतिनिधियों से भी अपील करता हूं कि वे अब चुनावी प्रतिद्वंद्धता को भुलाकर क्षेत्र के विकास में मेरा साथ दे, ताकि यहां की जनता को पूरी-पूरी सुविधाएं पंचायती राज के तहत मिलती रहे। इसके अलावा मैं आदमपुर क्षेत्र की जनता से भी अपील करता हूं कि वे इस क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाएं रखने में अपना पूरा-पूरा योगदान जनप्रतिनिधियों को दे। यदि मेरे लायक कोई काम किसी भी व्यक्ति को हो तो वे सीधे मुझ से आकर मिल सकते हैं। गौरतलब है कि मानसिंह दहिया को 30 सालों से पंचायत समिति व सरपंच पद पर रहकर समाजसेवा में जुटे होने के कारण भारत सरकार द्वारा गोल्ड मैडल भी प्रदान किया जा चुका है। इस मौके पर ब्लॉक प्रधान विनोद ऐलावादी, पंडित विष्णु प्रसाद, रामकिशन मक्कड़, रमेश कत्याल, लिछमी दड़ौली, रामकुमार भादू, सुधीर, सुनील गोदारा, रोहताश काबरेल, ओमप्रकाश सरपंच, रामनिवास मोहबतपुर, प्रेम कड़वासरा, अमरसिंह मांजू, ओपी डारा, मनफूल सिंह, सतबीर राव, कर्णसिंह मांजू सहित अनेक समर्थक उपस्थित थे।
राखी बनाओ व थाली सजाओ प्रतियोगिता में उजाला व अमन ने मारी बाजी
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । आदमपुर के व्यापार मंडल विश्वास स्कूल में शनिवार को प्राचार्या डॉ.सलिलेश विश्वास के निर्देशन में राखी बनाओ व थाली सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राखी बनाओ प्रतियोगिता के ज्येष्ठ वर्ग में अग्नि सदन से उजाला ने प्रथम, अंबर सदन से प्रिया ने द्वितीय व प्रिया व निशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि कनिष्ठ वर्ग में अंबर सदन से मेघा ने प्रथम, वायु सदन से नविता ने द्वितीय व अग्नि सदन से शिवानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह थाली सजाओ प्रतियोगिता के ज्येष्ठ वर्ग में अंबर सदन से अमन बंसल ने प्रथम, वसुधा सदन से अंशुल व मनमोहन ने द्वितीय तथा वसुधा सदन के ही कुलदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा प्रथम से कक्षा पांचवीं तक के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी विषय में सुलेख प्रतियोगिता आयोजित की गई। किंडरगार्टन में सभी विद्यार्थियों को क्लाइंबर व क्रीपरस की जानकारी दी गई। प्राचार्या डॉ.सलिलेश विश्वास ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन से विद्यार्थियों का बौद्धिक, सांस्कृतिक व शारीरिक विकास होता है।
आदमपुर में एनएसयूआई का सदस्यता अभियान जोरों पर
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । आदमपुर शिक्षण संस्थानों में एनएसयूआई के होने वाले चुनावों को लेकर सदस्यता अभियान जोरों पर चल रहा है। हर दिन जहां युवाओं की भारी भीड़ इन फार्मों को भरकर एनएसयूआई की सदस्यता पाने को उत्सुक है वहीं जिन युवाओं को संगठन के चुनावों में उम्मीदवारी जतानी है वे भी पूरे जोश के साथ छात्र-छात्राओं के फार्म भरवा रहे हैं। फिलहाल आदमपुर के फिरोज गांधी मेमोरियल राजकीय  महाविद्यालय, राजकीय बहुतकनीकी संस्थान व आईटीआई में छात्र-छात्राओं के बीच फार्म भरने की होड़ लगी हुई है। राजकीय महाविद्यालय में तो छात्रों के साथ-साथ छात्राएं भी चुनाव मैदान में उतरने का मन बनाकर अपने फार्म भर रही है। एनएसयूआई के वर्तमान ब्लॉक अध्यक्ष मेजर नरोतम बिश्नोई ने बताया कि संगठन का यह सदस्यता अभियान 26 अगस्त तक चलेगा तथा इसके बाद कॉलेज स्तर पर चुनाव करवाए जाएंगे।

शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 ।  इंदिरा बाल स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में शिक्षक-प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें आदमपुर ब्लॉक के 45 शिक्षक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। शिविर में सीएचसी सीसवाल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ.द्वारकानाथ व दंत चिकित्सक डॉ.अनुराधा ने प्रतिभागियों को बच्चों में होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारियां दी। डॉ.द्वारकानाथ ने कहा कि शिक्षकों को चाहिए कि वे बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर उन्हें निरंतर चैकअप करवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। शिविर में आंखों, दांतो, कानों व रक्त की कमी आदि बीमारियों की विस्तापूर्वक जानकारी दी गई। बीइओ मीना रहेजा ने कहा कि प्रत्येक शिक्षक अपने विद्यालय में स्वच्छ पेयजल रखे व टंकियों की समय-समय पर सफाई करवाएं। इस मौके पर रणसिंह बिश्नोई, सुरेश चबरवाल, नरेश शास्त्री, सतीश शर्मा, राजेश कुमार सहित अनेक अध्यापक उपस्थित थे।

शिविर में 150 ग्रामीणों की आंखें जांची
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । गांव चूली कलां में ग्राम पंचायत के तत्वावधान में नि:शुल्क आंखों का जांच शिविर आयोजित किया गया। शिविर का शुभारंभ सरपंच दलीप सिंह नंबरदार ने किया। सरपंच ने कहा कि आंख है तो जहान है आंखों के बिना जिंदगी बेकार है। इसलिए हम सभी को आंखों की सही तरह से देखभाल करनी चाहिए। शिविर में फतेहाबाद से आई डॉ.राजेश बतरा की टीम ने 150 ग्रामीणों की आंखों की जांच की तथा उन्हें नि:शुल्क दवाइयां प्रदान की। डॉ.बतरा ने बताया कि जिन मरीजों के पास स्मार्ट कार्ड है उनके आपरेशन मुफ्त किए जाएंगे तथा छह सप्ताह तक उनकी आंखों की जांच की जाएगी। इस मौके पर सूरजाराम, नेकीराम साहू, मूलचंद, हवासिंह आदि अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।

केयूके के टॉपर का आदमपुर में हुआ स्वागत
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । सिरसा की जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ का मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र व आदमपुर निवासी अभिषेक मित्तल का आदमपुर में पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। अभिषेक ने गत दिवस घोषित कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र के बीटेक परीक्षा परिणाम में 82.90 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यूनिवर्सिटी में टॉप किया था। अभिषेक के पिता पवन मित्तल ने बताया कि अभिषेक ने आदमपुर के विवेकानंद हाई स्कूल से दसवीं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से 12वीं की परीक्षा पास कर बीटेक करने के लिए सिरसा स्थित जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ में दाखिला लिया था। अभिषेक की इस उपलब्धि पर आदमपुर के सामाजिक संगठनों व्यापार मंडल, अग्रवाल सभा, भारतीय युवा अग्रवाल विकास परिषद्, आदर्श युवा क्लब ने उसको बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।


राजीव गांधी को किया याद
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । आदमपुर विधानसभा युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने राजीव गांधी के जन्मदिवस को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया। कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए अध्यक्ष भूपेंद्र कासनिया ने कहा कि राजीव गांधी भारत के ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्होंने युवाओं को आगे बढऩे का मौका दिया। उन्होंने सदैव युवा सोच को आगे लाने का प्रयास किया तथा उन्हीं की प्रेरणा की बदौलत आज युवा कांग्रेस व युवा वर्ग मजबूत स्तंभ के रूप में उभरा है। कासनिया ने कहा कि राजीव गांधी जैसी ही सोच लेकर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा प्रदेश का विकास करवा रहे हैं तथा युवा सोच को आगे लाने का प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान युवाओं ने सद्भावना रैली भी निकाली। वहीं दूसरी तरफ एनएसयूआई की ओर से कालेज प्रांगण में राजीव गांधी के जन्मदिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर सत्यनारायण कड़वासरा, भावना धतरवाल, मेजर नरोत्तम सिंह, विष्णु बेनीवाल, इंद्र निरवाण, रमेश पूनियां, चंद्रशेखर, भागीरथ, दारासिंह, महीपाल, सुशील भाटी सहित अनेक युवा कांग्रेसी उपस्थित थे।

शहीद भगतसिंह युवा क्लब ने पौधारोपण कर मनाया स्थापना दिवस
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । शहीद भगतसिंह युवा क्लब के सदस्यों ने शुक्रवार को राजकीय बहुतकनीकी संस्थान में पौधारोपण कर क्लब का स्थापना दिवस मनाया। पौधारोपण अभियान का शुभारंभ संस्थान के प्राध्यापक प्रवीण महता, बलराज व सतबीर सिंह ने संयुक्त रूप से पौधा लगाकर किया। सतबीर सिंह ने कहा कि पौधारोपण कर हमें अपने पर्यावरण को संतुलित बनाना चाहिए तथा आज का समय हमसे मांग कर रहा है कि हम पर्यावरण को हरे-भरे पौधों से भरपूर रखे। उन्होंने कहा कि क्लब के सदस्यों ने पौधारोपण अभियान चलाकर स्थापना दिवस मनाया है यह कार्य सराहनीय है। इस दौरान क्लब के संरक्षक राजेंद्र मोडाखेड़ा ने कहा कि क्लब के सदस्यगण सितंबर माह को शहीद भगतसिंह के जन्मदिवस माह के रूप में मनाएगा तथा समाजसेवा के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेगा। इस मौके पर प्रधान कपिल भारतीय, राजकुमार बड़ीवाल, नरेश चौहान, हवासिंह हिंदुस्तानी, सोनू सुथार, सतीश कुमार, राहुल नागर, विकासपाल, विनोद कुमार, अशोक पूनियां आदि सदस्य उपस्थित थे।

अलग सभी के पूजा घर, अलग धर्म ईमान है
लेकिन मेरा मंदिर-मस्जिद मेरा हिंदुस्तान है
मंडी आदमपुर,शनिवार, 21 अगस्त, 2010 । अलग सभी के पूजा घर, अलग धर्म ईमान है, लेकिन मेरा मंदिर-मस्जिद मेरा हिंदुस्तान है। इन पंक्तियों को चरितार्थ करते हुए आदमपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने लेह में बाढ़ के कारण बेघर हुए लोगों के लिए चंदा एकत्रित किया है। स्कूल के हिंदी प्राध्यापक सियानंद टेकना ने जब प्रार्थना सभा में लेह-लद्दाख के आंसू नामक कविता की पंक्तियां वो चट्टानों में दबे पड़े हैं, यहां दर्द नहीं इंसानों में, कितना दर्द बताऊ उनमें कोई नाप नहीं पैमानों में, कोई नाम नहीं पैमानों में, दर्द की क्या है परिभाषा, जिस तन लागे सो तन जाने, यही दर्द की है परिभाषा सुनाई तो विद्यार्थियों ने एकजुटता दिखाकर अपने स्तर पर चंदा एकत्रित किया तथा सभी ने इसमें आपसी सहयोग दिखाते हुए सौलह सौ रुपए एकत्रित किए। इन विद्यार्थियों ने इन रुपयों का बैंक ड्राफ्ट लेह-लद्दाख के पीडि़तों के नाम प्राचार्या आशारानी खेतरपाल को सौंपा। इस मौके पर राजेंद्र शर्मा, महेंद्र भादू, सोमेश कुमार, गिरदावरी देवी, अमरजीत ज्याणी सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

ब्लॉक समिति में हजकां ने मारी बाजी, मानसिंह बने चेयरमैन
 मंडी आदमपुर: आदमपुर ब्लॉक समिति चेयरमैन पद को लेकर गुरुवार को हुए चुनाव में कांग्रेस व इनेलो को करारा झटका देते हुए हजकां के मानसिंह दहिया चेयरमैन नियुक्त हुए। जबकि वाइस चेयरमैन इनेलो के मांगेराम सिंगला बने। खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में सुबह 11 बजे निर्धारित इस चुनाव में पहले डीआरओ महेंद्र सिंह चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाने पहुंचे। बाद में कार्यालय में 9 ब्लॉक समिति मैम्बर पहुंचे। इसके बाद करीब साढ़े 11 बजे पूर्व विधायक कुलबीर बेनीवाल व एक अन्य इनेलो नेता अपने-अपने समर्थक मैम्बरों के साथ खंड कार्यालय में दाखिल हुए। इस चुनाव के दौरान बीडीओ कार्यालय के बाहर लोगों का हुजुम उमड़ पड़ा। चुनाव पर्यवेक्षक महेंद्र सिंह ने अपनी चुनावी कार्यवाही शुरू करते हुए पहले चेयरमैन व बाद में वाइस चेयरमैन के आवेदन मांगे। चेयरमैन पद के लिए वार्ड नं.11 के ढाणी मोहब्बतपुर के मानसिंह दहिया व सीसवाल के वार्ड नं. 9 से सुंदर सुथार ने अपना आवेदन किया तथा वाइस चेयरमैन के लिए मंडी आदमपुर के वार्ड नं.18 से मांगेराम सिंगला व चौधरीवाली के वार्ड नं.20 प्रेम कुमार ने आवेदन किया। बाद में महेंद्र सिंह ने परिणामों की घोषणा करते हुए मानसिंह दहिया को 1 मत से विजयी घोषित किया। दहिया को 10 वोट मिले जबकि सुंदर को 9 मत मिले तथा एक वोट रद्द हो गया। वाइस चेयरमैन के परिणाम में मांगेराम सिंगला को 11 मत मिले जबकि प्रेम कुमार को 9 मत मिले। बाद में नवनियुक्त चेयरमैन व वाइस चेयरमैन ने विजयी जुलूस निकाला। चुनाव के दौरान थाना प्रभारी राजपाल सिंह, बीडीपीओ अनिल बिश्नोई, पटवारी भजनलाल, पुरुषोत्तम राणा, गोलूराम मिस्त्री सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

 विभिन्न प्रतियोगिताओं में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा
 मंडी आदमपुर: गांव खारिया के विद्या निकेतन स्कूल के प्रांगण में कविता, मेहंदी, गीत, सुलेख व रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कविता प्रतियोगिता में कृष्ण प्रथम, अजय द्वितीय व अभिषेक तृतीय रहा। मेहंदी में रीना प्रथम, मंजू द्वितीय व गीता तृतीय रही। गीत में पूनम बेनीवाल प्रथम, मंजू द्वितीय व संजू तृतीय रही। सुलेख में मंदीप प्रथम, मोनिका द्वितीय व कुलदीप तृतीय रहे। ग्रुप बी सुलेख में पूनम प्रथम, राहुल द्वितीय व पारूल तृतीय रहे। रंगोली में संदीप का गु्रप प्रथम, पुष्पा का ग्रुप द्वितीय व रेखा का ग्रुप तृतीय रहा। प्रतियोगिता के अंत में प्राचार्य कृष्ण बेनीवाल ने विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर विजेंद्र, सरजीत, रामेश्वर, सुरेश, हर्षा सहित अनेक स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।
चूली कलां के ग्रामीणों ने लिया सफाई का संकल्प
 मंडी आदमपुर: गांव चूली कलां के ग्रामवासियों ने गांव में सफाई अभियान चलाकर गांव को साफ-सुथरा बनाने का संकल्प लिया है। इस अभियान का शुभारंभ गांव के सरपंच दलीप सिंह नंबरदार ने स्वयं कूड़ा-कर्कट उठाकर किया। सरपंच ने लोगों से आह्वान किया कि वे सड़कों व गलियों में गंदगी डालने की बजाय उसी स्थान पर गंदगी डालें जो स्थान निर्धारित किया गया है। इसके अलावा गांववासी खुले में शौच जाने की बजाय घरों में बने शौचालयों का ही प्रयोग करें। इस दौरान समस्त ग्रामवासियों ने एकजुट होकर संकल्प लिया कि गांव को निर्मल ग्राम का पुरस्कार दिलवाने के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे।


काजला धाम का कार्यक्रम जी जागरण चैनल पर

 मंडी आदमपुर: काजला धाम का ग्याहरवां सुन्दरकांड पाठ 21 अगस्त को दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। जानकारी देते हुए श्री काजला धाम सेवा समिति के प्रवक्ता अमित कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में भाईजी रमेश कुमार जोशी सुन्दरकांड पाठ का वाचन करेगें। इसके अलावा अखण्ड ज्योति, छप्पन भोग, भण्डारा एवं रात्रि जागरण का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें कोलकाता से आए विजय सोनी, संजय मित्तल, संजू शर्मा व फतेहाबाद की रजनीश शर्मा भी अपने मुखारविंद से भजनों की तान छेड़ेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जी जागरण चैनल पर किया जाएगा।

ब्लॉक समिति चैयरमेन का चुनाव 19 अगस्त को
 मंडी आदमपुर: आदमपुर ब्लॉक समिति के चैयरमेन का चुनाव 19 अगस्त को 11 बजे खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में आयोजित किया जाएगा। जानकारी देते हुए भजनलाल पटवारी ने बताया कि इस दौरान चुनाव पर्यवेक्षक के रूप में महेंद्र सिंह तंवर व बीडीपीओ अनिल बिश्नोई उपस्थित रहेंगे।

पायका खेलों में आदमपुर व सीसवाल के खिलाड़ी छाए
 मंडी आदमपुर: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रही दो दिवसीय पायका स्कीम के तहत खेलकूद प्रतियोगिता का मंगलवार सायं को समापन हुआ। प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबलों में कबड्डी पुरुष वर्ग अंडर-16 व ओपन में दड़ोली प्रथम व आदमपुर द्वितीय रहा। कबड्डी महिला अंडर-16 में दड़ोली प्रथम व सीसवाल द्वितीय तथा ओपन में आदमपुर प्रथम व दड़ोली द्वितीय रही। वॉलीबाल अंडर-16 पुरुष वर्ग में सीसवाल प्रथम व मोडाखेड़ा द्वितीय तथा ओपन में ढाणी मोहब्बतपुर प्रथम व भोडिया बिश्नोईयान द्वितीय रहा। वालीबाल अंडर-16 महिला वर्ग में मोडाखेड़ा प्रथम व सदलपुर द्वितीय, फुटबाल-16 पुरुष में सदलपुर प्रथम व आदमपुर द्वितीय रहा। अंडर-16 100 मीटर दौड़ महिला वर्ग में आदमपुर की सुनीता प्रथम व प्रीति द्वितीय रही। 400 मीटर दौड़ में दड़ोली की लक्ष्मी प्रथम व मोडाखेड़ा की ऋतु द्वितीय, 800 मीटर में सीसवाल की रेणु प्रथम व दड़ोली की लक्ष्मी द्वितीय, 1500 मीटर में सीसवाल की रेणु प्रथम व मोडाखेड़ा की नीतू द्वितीय रही। पुरुष वर्ग के ओपन 100 मीटर दौड़ में आदमपुर का संदीप प्रथम व विनय द्वितीय, 400 मीटर में आदमपुर का कपिल प्रथम व संदीप द्वितीय, 800 मीटर में आदमपुर का अनिल प्रथम व खैरमपुर का अश्विनी द्वितीय, 1500 मीटर में आदमपुर का कपिल प्रथम व कोहली का उपेंद्र द्वितीय रहा। लंबी कूद ओपन पुरुष में आदमपुर का विनय प्रथम व कपिल द्वितीय, गोला फैंक में आदमपुर का विनय प्रथम व मोहब्बतपुर का प्रहलाद द्वितीय रहा। अंडर-16 पुरुष वर्ग के 100 मीटर दौड़ में दड़ोली का प्रदीप प्रथम व खैरमपुर का विकास द्वितीय, 400 मीटर दौड़ में दड़ोली का प्रदीप प्रथम व सीसवाल का आत्माराम द्वितीय, 800 मीटर में दड़ोली का विनोद व संदीप द्वितीय, 1500 मीटर में सीसवाल का आत्माराम प्रथम व कुलदीप द्वितीय रहा। लंबी कूद अंडर-16 पुरुष वर्ग में सदलपुर का रिंकू प्रथम व सीसवाल का आत्माराम द्वितीय, गोला फैंक में खैरमपुर का सुभाष प्रथम व सदलपुर का विकास द्वितीय रहा। कुश्ती अंडर-16 पुरुष वर्ग के 42 किलो वर्ग में मोडाखेड़ा का बलवान प्रथम, 46 किलो वर्ग में खैरमपुर का सोनू प्रथम, 50 किलो वर्ग में ढाणी सीसवाल का सतबीर प्रथम, 54 किलो वर्ग में सदलपुर का रिंकू प्रथम, 58 किलो में आदमपुर का जयवीर प्रथम, 63 किलो वर्ग में सदलपुर का नरेश प्रथम तथा 74 किलो वर्ग में सदलपुर का विकास व महेंद्र प्रथम रहा। लड़कियों की कुश्ती अंडर-16 के 38 किलो में सीसवाल की सुरेखा प्रथम, 40 किलो में सीसवाल की प्रियंका प्रथम, 43 में सीसवाल की अंजू प्रथम, 46 में सीसवाल की प्रिति प्रथम, 49 में सीसवाल की मंजू, 52 में सीसवाल की सविता, 56 में मोडाखेड़ा की सुनीता, 60 में रेणु सीसवाल प्रथम रही। कुश्ती ओपन पुरुष वर्ग के 55 ेिकलो वर्ग में कोहली का मांगेराम प्रथम, 60 किलो में मोहब्बतपुर का प्रदीप प्रथम, 66 किलो में कोहली का उपेंद्र प्रथम, 74 में सदलपुर का सरजीत व सीसवाल का संतलाल प्रथम रहा। विजेताओं को प्राचार्या आशारानी खेतरपाल व सरपंच प्रतिनिधि कृष्ण भांभू ने पुरस्कार देकर स�मानित किया। इस मौके पर सुभाष धत्तरवाल, हुन्नामल पंच, डीपीई महेंद्र सिंह भादू, पाइका इंचार्ज सुभाष चंद्र, कोच सुशील सोनी, अश्विनी कुमार, जगदीप सिंह, मंजू रानी, सुभाषचंद्र डीपीर्ई, प्रदीप, रमेश, दुष्यंत, सुशील, वेदपाल, अनूप कुमार सहित अनेक खिलाड़ी उपस्थित थे।


नई दिल्ली. 64 वें स्वतंत्रता दिवस पर आज सुबह लालकिले के प्राचीर से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने तिरंगा फहराया। झंडारोहण के बाद देश को संबोधित करते हुए उन्होंने बढ़ती महंगाई, आंतरिक सुरक्षा और देश में शिक्षा के हालातों पर अपने चिंता व्यक्त की है। प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि :

1.आर्थिक विकास दर संसार के अन्य देशों से बेहतर रही है और यह हमारी अर्थव्यवस्था की मजबूती को दिखाता है, और हमारी अर्थव्यस्था तेजी से बढ़ रही है और दुनिया हमें एक कामयाब देश के रूप में देख रही है।

2.मैं आज खास तौर पर सैनिकों को सलाम करता हूं, मैं उन सैनिकों को अपनी श्रंद्धाजलि देता हूं जिन्होंने अपनी जान देकर भारत की सीमाओं को सुरक्षित रखा है।
3. कृषि विकास दर बढ़ी है लेकिन लक्ष्य अभी दूर है।हमारी सरकार कृषि निवेश पर जोर दे रही है।
कीमतों में बढ़ोत्तरी : असर आम आदमी पर

4.मैं जानता हूं कि पिछले कुछ समय से कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है और इसका असर आम आदमी पर पढ़ रहा है लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं हम इस पर जल्द से जल्द काबू कर पाने में सरकार सफल रहेगी।
तेल की कीमत

5. तेल की कीमतों को बढ़ाने के लिए सरकार मजबूर थी और अगर ऐसा नहीं किया जाता तो विकास योजनाओं पर असर पड़ता। सरकार का खर्च आमदनी के हिसाब से ही होना जरूरी है।

6. शिक्षा : माध्यमिक और उच्च शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है। चिकित्सा और उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए दो आयोगों का गठन जल्द ही किया जाएगा। राज्यों को साथ लेकर शिक्षा का ढ़ाचा बेहतर किया जाएगा।

7. आतंरिक सुरक्षा पर :नक्सलवाद सबसे बड़ी समस्या

आतंरिक सुरक्षा के लिए नक्सलवाद सबसे बड़ी समस्या है। हमारी सरकार अपने हर नागरिक की सुरक्षा के लिए गंभीर है। हिंसा करने वाले लोगों को सरकार कड़ा जवाब देगी। नक्सल प्रभावित राज्यों को साथ लेकर सरकार नक्सलवाद की इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए जो भी उचित कदम होगा उसे प्रभावी और कड़े कदम उठाते हुए पूरा करेगी।
कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा


प्रधानमंत्री ने कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बताते हुए कहा कि कश्मीर में शांति के लिए हिंसा का रास्ता छोड़ने वालों के साथ सरकार बातचीत करने के लिए तैयार है। जम्मू कश्मीर के लोग लोकतंत्र में भरोसा रखें।


पीएम ने कहा : हिंसा छोड़ ,नक्सलवादी बातचीत करें

मैं नक्सलवादियों से एक बार फिर से अपील करता हूं कि वे नक्सलवाद का रास्ता छोड़कर मुख्य धारा से जुड़े और विकास कार्यो को बेहतर बनाने में अपना योगदान।




पुस्तकालय पर 15 वर्षों से जड़ा ताला खोलने की मांग

12 अगस्त
सिरसा स्थित राजकीय नैशनल महाविद्यालय के विज्ञान के द्वितीय वर्ष के छात्र भगवान सिंह ने देश के उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायधीन को एक टैलीग्राफिक याचिका भेजकर मांग की है कि उनकी लाइब्रेरी पर 15 वर्षों से जड़ा ताला जल्द से जल्द खोला जाए और समूचे मामले की गहन जांच के लिए हाई पावर कमीशन गठित की जाए। गौरतलब है कि 21 दिसम्बर 1995 को जब भगवान ङ्क्षसह के पिता विधि छात्र अतर ङ्क्षसह अपने परिवार सहित ऐलनाबाद में देश के संविधान की सर्वोच्चता की रक्षा के लिए प्रदर्शन कर रहे थे तो ऐलनाबाद पुलिस ने उनके निजी पुस्तकालय को ताला जड़ दिया था और अतर सिंह को गिरफ्तार कर उसके साथ कथित रूप से मार-पिटाई की। इस संबंध में अतर सिंह खुद अब तक 2108 याचिकाएं भारत सरकार के मुख्य न्यायधीश और 962 याचिकाएं देश के राष्ट्रपति को भेज चुके है, परंतु अभी तक उनके पुस्तकालय पर लगे ताले को नहीं खोला गया है, जो खेदजनक है। अतर सिंह के पुत्र छात्र भगवान सिंह ने न्यायधीश को भेजी अपनी याचिका के माध्यम से मांग की है कि उनके पुस्तकालय व उन द्वारा भेजी गई हजारों याचिकाओं के संबंध में गहन जांच के लिए हाईपावर कमीशन नियुक्त किया जाए और पुस्तकालय पर जड़ा ताला शीघ्र खोला जाए। विज्ञान के छात्र भगवान ङ्क्षसह ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय के पास अनुच्छेद 142, 51-ए और 32 के अधीन विशाल अधिकार है, अपने अधिकारों का उपयोग कर वे उनके नैतिक अधिकार, मानवाधिकारों, उच्च शिक्षा व जीवन की रक्षा करें और मामले में दोषीगणों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।
मंडी आदमपुर




मन की शांति न हो तो सारी दुनिया का साम्राज्य व्यर्थ है। मन की शांति लाने के लिए महत्वाकांक्षाओं व आदर्शवाद को त्यागना होगा। यह बात ओशो शैलेंद्र ने आदमपुर के ओशोधारा मैत्री संघ के तत्वावधान में शगुन पैलेस में रविवार शाम को हुए सत्संग समारोह में श्रद्धालुओं से कही। उन्होंने कहा कि आज मनुष्य अपने दुख से दुखी नहीं है बल्कि दूसरों के सुख को देकर दुखी है। यही सब ईष्र्या, द्वेष हमारे मन को अशांत करते हैं।
शांति का पहला सूत्र है आत्मसम्मान व आत्मप्रेम। हमें अपने आप से प्रेम करना चाहिए। जिस रूप को भगवान ने प्रदान किया है उसी में संतुष्टि करनी चाहिए। ज्यादा सुंदर व खुद को बुद्धिमानी बनाने की जरूरत नहीं है। मन की शांति के बिना सारी प्रसिद्धि व बुद्धिमता बेकार है। ओशो ने कहा कि जो जीवन ईश्वर ने प्रदान किया है उसके लिए सदैव ईश्वर का धन्यवाद करना चाहिए तथा किसी भी क्षेत्र में कोई लालसा नहीं रखनी चाहिए। यही लालसा हमारे दुखों का कारण बनती है। इस दौरान सत्संग में माला दीक्षा व प्रश्नोत्तरी में जिसमें ओशो शैलेंद्र ने श्रद्धालुओं की जिज्ञासाओं को शांत किया। अंत में मुधर गीतों पर श्रद्धालु जमकर झूमे। ]

No comments:

Post a Comment