Pages

Ads 468x60px

22.8.10

BUSINESS

आईओबी की ब्याज दर आधा प्रतिशत बढ़ी
मुंबई। बैंकों का ब्याज दर बढ़ाने का सिलसिला जारी है। बीते महीने भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी, इसके बाद से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कई बैंक अपनी बेंचमार्क प्रमुख उधारी दरों [बीपीएलआर] में वृद्धि कर चुके हैं। इनमें अब इंडियन ओवरसीज बैंक [आईओबी] का नाम भी जुड़ गया है। शनिवार को इस सरकारी बैंक ने अपनी बीपीएलआर में आधा प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की। इस बढ़ोतरी के बाद बैंक की नई दरें 12.5 प्रतिशत हो गई हैं। नई दरें 23 अगस्त से लागू होंगी। बैंक ने जानकारी दी कि इस वृद्धि से बैंक के होम लोन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, हालांकि बीपीएलआर से जुड़े ऑटो और कॉरपोरेट लोन महंगे हो जाएंगे। इससे पहले देश के दिग्गज बैंक भारतीय स्टेट बैंक [एसबीआई] और आईसीआईसीआई बैंक भी अपनी बीपीएलआर में आधा-आधा प्रतिशत की वृद्धि कर चुके हैं। बीपीएलआर बढ़ाने वाले बैंकों में इनके अलावा पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और केनरा बैंक आदि शामिल हैं।
सतर्कता भरा रहेगा शेयर बाजार का कारोबार
नई दिल्ली। विश्लेषकों का मानना है कि देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह कारोबार में सावधानी का रुख रहने की संभावना है और विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से पूंजी का प्रवाह जारी रहने की बदौलत बाजार में तेजी बनी रह सकती है। पर बाजार में हल्की गिरावट की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। पिछले सप्ताह बाजार में ऊंचे दामों पर मुनाफा वसूली के संकेत मिले थे जबकि खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति में गिरावट के बीच लगातार नौवें महीने निर्यात के बढ़ने और विदेशी निधियों की अंधाधुंध लिवाली की बदौलत प्रमुख शेयर बाजारों के सूचकांक कुल मिला कर लाभ में बंद हुए। एसएमसी ग्लोबल सिक्यूरिटीज के उपाध्यक्ष राजेश जैन का कहना है कि बाजार अच्छा चल रहा है और विदेशी संस्थानों की लगातार लिवाली से तेजी को समर्थन मिला है। घरेलू बाजार इस समय ढाई साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है और उम्मीद है कि तेजी का यह दौर आगे भी चलेगा। पर उन्होंने कहा कि इस मुकाम पर निवेशक सौदे करते समय कुछ सतर्कता जरूरत बरतेंगे। विदेशी पूंजी प्रवाह बना रह सकता है पर बाजार में संशोधन के तौर पर कुछ गिरावट आ जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए आशिका स्टाक ब्राकर्स के अनुसंधान प्रमुख पारस बोथरा ने कहा कि बाजार में स्थानीय मार्चे पर कोई डर नहीं है स्थानीय शेयरों की दिशा विदेशी बाजारों की बयार से तय होगी। सोमवार को घोषित की जाने वाली विदेश व्यापार नीति का असर कुछ खास क्षेत्र की निर्यात कंपनियों पर हो सकता है।पिछले सप्ताह विदेशी बाजारों में कमजोरी के रुख को नजरअंदाज कर मुद्रास्फीति की दर में गिरावट के बीच विदेशी संस्थानों ने स्थानीय बाजार में अंधाधुंध लिवाली की। घरेलू संस्थागत निवेशकों की बिकवाली के बावजूद स्थानीय बाजरों में तेजी का सिलसिला बना रहा और बंबई शेयर बाजार सेंसेक्स कुल मिला कर 234 अंक यानी 1.29 प्रतिशत बढ़ कर 18,401.82 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 78.55 अंक अथवा 1.44 प्रतिशत की मजबूती के साथ पिछले सप्ताहांत के मुकाबले 5,530.65 अंक पर बंद हुआ।
बाजार सूत्रों ने कहा कि निवेशकों ने अपना ध्यान दूसरी पंक्ति के शेयरों की ओर भी मोड़ दिया जिसके परिणामस्वरूप स्माल कैप और मिड कैप के इंडेक्स में जोरदार तेजी आई। स्टाक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थानों ने पिछले ढाई महीनों में भारतीय शेयरों में भारी खरीद की है। खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति में गिरावट और निर्यात में लगातार नौवें महीने तेजी के बीच सेंसेक्स ढाई साल के उच्चतम स्तर पर है। सप्ताह के दौरान एचडीएफसी बैंक के नेतृत्व में वित्तीय कंपनियों को शेयरों की खूब पूछ रही। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 52 सप्ताह की ऊंचाई को छू गए। परिणामस्वरूप बैंकेक्स में 331.41 अंक अथवा 2.72 प्रतिशत की तेजी आई। जुलाई महीने के लिए थोकमूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 9.97 प्रतिशत पर आ गया जो उसके पिछले महीने 10.55 प्रतिशत थी। इससे बाजार धारण मजबूत हुई बिक्री के हिसाब से भारत की दूसरी विशालतम सूचीबद्ध मोबाइल सेवा कंपनी अनिल अंबानी प्रवर्तित रिलायंस कम्युनिकेशन [आर.कॉम] के शेयर में पहली तिमाही के अपेक्षा के विपरीत कार्यपरिणाम के कारण 3.12 प्रतिशत की गिरावट आई।
प्रमुख इंडेक्सों में बीएसई. एफएमसीजी में 95.60 अंक, बीएसई.मिड कैप में 179.16 अंक और बीएसई.स्माल कैप में 165.48 अंकों की तेजी आई। सेंसेक्स आधारित शेयरों में हिंडाल्को में 7.10 प्रतिशत, एचडीएफसी में 6.90 प्रतिशत, आईटीसी में 4.36 प्रतिशत, जिन्दल स्टील में 3.86 प्रतिशत, जार्सन एंड टुब्रो में 3.32 प्रतिशत, डीएलएफ में 3.18 प्रतिशत, एसीसी में 3.10 प्रतिशत, जयप्रकाश एसोसिएट्स में 2.15 प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक में 1.96 प्रतिशत की तेजी आई।
टाटा पावर के शेयर में 2.92 प्रतिशत, एसबीआई में 2.31 प्रतिशत, भारती एयरटेल में 2.22 प्रतिशत, सिपला में 1.60 प्रतिशत और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा में 1.58 प्रतिशत की गिरावट आई।
बीएसई और एनएसई में कारोबार घटकर क्रमश: 26,647.46 करोड़ रुपये और 75,268.13 करोड़ रुपये रह गया। पिछले सप्ताहांत इनमें क्रमश: 27,642.37 करोड़ रुपये और 76,338.20 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था। कलकत्ता शेयर बाजार का 40 शेयरों पर आधारित सूचकांक सप्ताहांत में 13.11 अंकों की तेजी के साथ 7,525.83 अंक पर बंद हुआ। पिछले सप्ताहांत यहां 183.23 अंकों की तेजी आई थी।

No comments:

Post a Comment