Pages

Ads 468x60px

22.8.10

NATIONAL NEWS

फेसबुक पर मनमोहन-सोनिया पर भद्दे कमेंट
नई दिल्ली।बुधवार,25 अगस्त, 2010। सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक पर इनदिनों हमारे देश के नेताओं का जमकर अपमान किया जा रहा है। चाहे वह हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी हों या फिर वर्तमान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी। फेसबुक पर इन नेताओं की चुनिंदा तस्वीरें डालकर जमकर मजे लिए जा रहे हैं।सोनिया-मनमोहन की एक तस्वीर का कैप्शन कुछ यूं है.अजीब दास्तां है ये..। इस पर जो कमेंट आ रहे हैं, उसने नेताओं की इज्जत को तार-तार कर दिया है। इस फोटो पर सुरेश कुमार नाम के एक यूजर लिखते हैं कि ये तो पंजाबी और इटली के चुंबन का मिक्सर है। इस पर कई और कमेंट है। जिसे हम अपने पाठकों को बता नहीं सकते हैं। क्योंकि यह मर्यादा को ताक पर रख कर लिखे गए हैं। मनमोहन-सोनिया के अलावा फेसबुक पर जवाहर लाल नेहरु और महात्मा गांधी के चरित्र पर भी जमकर अंगुली उठाई जा रही है। फेसबुक पर महात्मा गांधी की उस ख्यात फोटो को गलत कैप्शन के साथ पेश किया जा रहा है जिसमें वे दो महिलाओं के साथ चल रहे हैं। बापू के लिए चीनी कम और चलो दिलदार चलो चांद के पार चलो जैसे कैप्शनों का उपयोग किया जा रहा है तो नेहरु और एडविना की तस्वीरों में भद्दे कैप्शन डाले जा रहे हैं। नेहरु के लिए दम मारो दम और दिल तो बच्चा है जी जैसी लाइनों का उपयोग किया जा रहा है।

इस संबंध में जब साइबर क्राइम के विशेषज्ञों से बात की तो उनका कहना था कि कोई भी यूजर यदि इस तरह का कृत्य करता है तो उसे दंड मिल सकता है। इसके लिए एक लिखित आवेदन देना होगा। जिसके बाद संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। इसके अलावा आईपी एड्रेस से यूजर को गिरफ्त में लिया जा सकता है।
चीन को अपनी मिसाइल की जद में लेगा भारत?
नई दिल्ली।बुधवार,25 अगस्त, 2010। भारत से लगी सीमा में चीन की सैन्‍य हरकतों से बचाव के लिए भारत ने कमर कस ली है। अब भारत सीमा पर परमाणु क्षमता से लैस मिसाइलें तैनात करने पर सोच रहा है। साथ ही, सीमाई इलाकों में बेहतरीन सड़कें बनवाने पर भी जोर दिया जा रहा है। सांसदों को 4 दिन में दूसरा इंक्रीमेंट, 10000 रुपये और बढ़ी तनख्‍वाह
भारत चीन की सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर रहा है। भारत चीन की सीमा पर लगने वाले उत्तर पूर्वी प्रदेशों की सीमाओं, पर परमाणु हथियार वाली बैलेस्टिक मिसाइलें, 2000 किलोमीटर तक मार करने वाली अग्नि-दो और 350 किलोमीटर तक वार करने वाली पृथ्वी-तीन की तैनाती पर गंभीरता से विचार कर रहा है। हाल ही में अमेरिका अमेरिकी सेना के मुख्यालय पेंटागन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि भारत और चीन की सीमा पर तनाव की आशंका है। चीन ने भारत की सीमा पर आधुनिक मिसाइल सीएसएस-5 तैनात कर दी हैं। इसके अलावा कम समय में अपने एयरबेस भारत की सीमा पर ले जाने की भी पूरी तैयारी कर ली है। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने इन गतिविधियों को काफी गंभीरता से लिया है और पिछले कुछ समय में इस इलाके में अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ा जी हैं। नार्थ-वेस्ट बंगाल में अतिरिक्त जमीन लेकर मिसाइलें तैनाती का काम शुरू कर दिया गया है। असम के तेजपुर और छाबुआ में एसयू-30 एमकेआई फाइटर प्लेन के दो स्क्वाड्रन भी तैनात किए जा रहे हैं। पहले भारत के आवागमन की व्यवस्था भी काफी कमजोर थी, लेकिन अब भारत ने अपनी सीमा में पक्की सड़क बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। करीब 70 महत्वपूर्ण सड़कों पर काम जारी है।
कोट
भारत को आक्रामक नहीं होना चाहिए, लेकिन बचाव के लिए तैयार रहने की जरूरत है। ऐसी बातों को मीडिया में भी ज्‍यादा तूल देने की जरूरत नहीं है।

- जी. पार्थसारथि, पूर्व उच्‍चायुक्‍त
हम हर ओर से उन मुल्‍कों से घिरे हैं, जिनका बर्ताव हमारे प्रति शत्रुतापूर्ण है। देश में सुरक्षा संबंधी हालात ‘गंभीर’ हैं। इससे निपटने के लिए हमें ज्‍यादा आधुनिक और कारगर देसी उपकरणों की जरूरत है। इसके लिए डीआरडीओ और दूसरी एजेंसियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। अभी हमें 70 फीसदी ऐसे उपकरण आयात करवाने पड़ रहे हैं।
- रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी (बुधवार को राज्‍यसभा में)

नई दिल्ली सोमवार, 23 अगस्त, 2010 । कैबिनेट ने सोमवार को सांसदों को 10,000 रुपए प्रति माह का अतिरिक्त इंक्रीमेंट दे दिया। ये रकम उनके भत्तों में जोड़ी गई है। लेकिन इसे अंतिम मंजूरी संसद में मिलेगी। सांसद 300 फीसदी वेतन बढ़ोतरी से नाराज थे और लोकसभा में उन्होंने इसे लेकर विरोध भी किया था। सांसद मूल वेतन में 500 फीसदी बढ़ोतरी चाहते थे। इसके लिए उन्होंने आंदोलन भी किया था। शनिवार को वित्‍त मंत्री और सरकार के संकटमोचक प्रणव मुखर्जी ने विपक्षी नेताओं की बैठक में सांसदों की मांग पर विचार का आश्‍वासन दिया था। तब सांसद आंदोलन नहीं करने और संसद की कार्यवाही चलने देने पर सहमत हुए थे। इसी क्रम में सोमवार की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई। शुक्रवार को कैबिनेट ने सांसदों का मूल वेतन 16000 रुपये से बढ़ा कर 50000 रुपये करने के प्रस्‍ताव पर मुहर लगाई थी। पर राजद अध्‍यक्ष लालू प्रसाद और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के नेतृत्‍व में सांसदों ने इसकी पुरजोर मुखालफत की। वे वेतन 80000 रुपये करने की मांग कर रहे थे। यह मांग नहीं माने जाने तक उन्‍होंने संसद की कार्यवाही नहीं चलने देने की कसम ले रखी थी। इसके मद्देनजर वित्त मंत्री ने विपक्ष के प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई। इसमें लालू प्रसाद, मुलायम सिंह, शरद यादव, अरुण जेटली और गोपीनाथ मुंडे ने हिस्सा लिया। सरकार की ओर से मुखर्जी ने आश्वासन दिया कि 500 फीसदी वेतन वृद्धि की मांग पर गौर किया जाएगा।


कैट एग्जाम 27 अक्टूबर से, इस बार भी ऑनलाइन
चंडीगढ़,रविवार, 22 अगस्त, 2010 ।. आईआईएम ने कैट एग्जाम 2010 की घोषणा रविवार को कर दी है। कैट एग्जाम की जिम्मेदारी संभाल रहे आईआईएम- लखनऊ की ओर से रविवार को की गई घोषणा में कहा गया है कि इस बार एग्जाम 27 अक्तूबर से 24 नवंबर तक चलेंगे। इस बार भी एग्जाम पिछले साल की तरह ऑनलाइन ही होगा। 30 अगस्त से बैंक में वाउचर की बिक्री शुरू होगी जो 27 सितंबर तक चलेगी। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 अगस्त से 30 सितंबर तक चलेगी। कैट एग्जाम- 2010 के लिए वाउचर की कीमत 1400 रुपए तय की गई है। एससी/एसटी कोटे के स्टूडेंट्स के लिए कीमत 700 रुपए तय की गई है। कैट आयोजन समिति की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि वाउचर एग्जाम देने वाले स्टूडेंट के नाम पर ही खरीदा जाए।
जल्द हो रहा एग्जाम

पिछले वर्ष की तुलना में कैट की तिथि और कार्यक्रम जल्द आयोजित हो रहे हैं। एग्जाम की तारीख पहले किए जाने से बिजनेस स्कूलों को भी राहत मिली है। आर्यन्स ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के चेयरमैन डॉ. अंशु कटारिया ने कहा कि एग्जाम पहले होने की वजह से रिजल्ट भी समय पर आ जाएगा। ऐसे में बी- स्कूलों में स्टूडेंट्स के दाखिले की संख्या में ईजाफा होगा। इसके साथ ही समय ज्यादा होने की वजह से दूर- दराज के स्टूडेंट भी इसमें बढ़- चढ़कर हिस्सा ले सकेंगे।

नॉन आईआईएम की सूची जारी

कैट ने नॉन आईआईएम मेंबर संस्थानों की सूची भी जारी की है। इसमें आर्यन्स ग्रुप के तीन बी- स्कूलों को जगह दी गई है। इस बात की जानकारी देते हुए डॉ. अंशु कटारिया ने कहा कि पिछले वर्ष आर्यन्स बिजनेस स्कूल (एबीएस) को मान्यता मिली थी। इस बार नॉन आईआईएम कैट मेंबर्स की सूची में एबीएस के साथ ही आर्यन्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (एएसएम) और आर्यन्स इंस्टीटच्यूट ऑफ मैनेजमेंट (एआईएम) भी शामिल हो गए है। एसे में आर्यन्स नॉर्थ इंडिया का अकेला ग्रुप बन गया है जिसके तीन बी- स्कूल नॉन आईआईएम मेंबर की लिस्ट में हैं।
मुकेश को पछाड देंगे अनिल अग्रवाल !
नई दिल्ली,रविवार, 22 अगस्त, 2010 । भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की कॉरपोरेट जगत में बादशाहत जल्द ही खत्म हो सकती है। सूत्रों के अनुसार एनआरआई उद्योगपति और वेदांता के मालिक अनिल अग्रवाल भारत में केयर्न एनर्जी को खरीदने की योजना बना रहे हैं। यदि वे ऎसा करते हैं तो लंबे समय से कॉरपोरेट जगत में शीर्ष पर कायम मुकेश अंबानी को भी पछाड देंगे।केयर्न इंडिया और स्टरलाइट एनर्जी के आईपीओ के अघिग्रहण के बाद अग्रवाल 167 हजार करोड की प्रमोटर घराने के मालिक हो जाएंगे। जबकि मुकेश अंबानी की कुल प्रमोटर फैमिली वैल्यू 145275 करोड रूपए की आंकी गई है। हालांकि, वर्तमान में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की माली हालत अग्रवाल की वेदांता से काफी ज्यादा है। लेकिन टाटा समूह के कुल वैल्यू से दोनों घराने पीछे हैं। टाटा घराने की वैल्यू 3 लाख 37 हजार करोड रूपए की है। लेकिन टाटा के प्रोमोटर घराने की संपत्ति भी अंबानी और अग्रवाल के लगभग है।
खास बात यह है कि अग्रवाल और अंबानी दोनों ही अपने अपने क्षेत्र में खास स्थान रखते हैं। अग्रवाल को मेटल और माइनिंग इंडस्ट्री में ग्लोबल लीडर के तौर पर देखा जाता है जबकि अंबानी पैट्रोकेमिकल क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष उद्यमियों में शामिल हैं। अंबानी का रिलायंस समूह भारत का सबसे बडा समूह है। लेकिन अग्रवल भी केयर्न इंडिया का अघिग्रहण कर तेल और ऊर्जा क्षेत्र में अंबानी को टक्कर देना चाहते हैं।

No comments:

Post a Comment