Pages

Ads 468x60px

9.3.11

नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित
मंडी आदमपुर 9 मार्च: स्वास्थ्य किसी भी इंसान के लिए वरदान से कम नहीं होता। जिस देश के नागरिक स्वास्थ होते हैं- वह देश काफी प्रगति करता है। यह बात सर्वोदय हस्पताल के डाक्टर उमेश कालड़ा ने आज जवाहर नगर में पंजाबी वैलफेयर सोसायटी द्वारा लगाए गए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के उद्घाटन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हमारे सामज में लोग स्वास्थ्य को लेकर काफी लापरवाही बरतते है। अधिकतर तो मैडिकल स्टोर या झोले छाप डाक्टर से ही दवाईयां लेकर रोग को दूर करने की जुगत बैठाने में लगे रहते है। जब तक बिमारी हद से ज्यादा न बढ़ जाए तब तक हम अच्छे हस्पताल में नहीं जाते और न ही पूरा चैकअप करवाते हैं। इसके अलावा डाक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाईयां भी समय पर नहीं लेते, जोकि आगे चलकर घातक सिद्ध होती है। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि जो भी इस कैम्प में रजिस्ट्रेशन करवाता है उसका हस्पताल में आने पर कोई फीस नहीं ली जाएगी। साथ ही हस्पताल के बिल में से 50 प्रतिशत की छूट उन्हें दी जाएगी। इस दौरान सोसायटी के प्रधान राजकुमार ऐलावादी व सचिव जेपी पाहवा ने सभी डाक्टर को समृति चिन्ह्य देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर डा.निरंजन महता, डा.अरुण ढींगडा, राज सिंह बिरानिया,डा.मोनिका अरोड़ा, डा.कीर्ति अरोड़ा, डा.जयंत सहित अनेक डाक्टर मौजूद थे। समाचार लिखे जाने तक 215 मरीजों ने अपना चैकअप किया गया। इस दौरान उन्हें नि:शुल्क दवाईयां भी दी गई।  इस अवसर पर मुनीश ऐलावादी, राकेश मक्कड़, सान्या मक्कड़, प्रांजल ऐलावादी, जुगल रेवडी, छोटू नागपाल, राजू ग्रोवर, प्रवीण महता, विनोद चावला, रामकिशन मक्कड़, रमेश कत्याल,बलदेव ऐलावादी,पवन मोंगा,मथूरादास पाहवा, राजीव सेठी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


जीते है आदमी ने सार लोक पर खुद से ही हारा है...........

मंडी आदमपुर 9 मार्च:फिरोज गांधी मेमोरियल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार को पुलिस-पब्लिक सेमीनार का आयोजन किया गया। मानवाधिकार एवं कानूनी रूप से जागरूक करने के लिए आईजी हिसार मंडल की विशेष टीम ने जब विद्यार्थियों को कानून व मानव के अधिकारों की बारे में जानकारी दी। सेमीनार में मानवाधिकार विशेषज्ञ एवं ग्लोबल हूमेन राइट प्रोटेक्शन अवार्ड से सम्मानित डॉ. सज्जन कुमार ने सार्वभौमिक मानवाधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि समाज में अराजकता व अशांति का कारण है कि हम दूसरों को सम्मान नहीं देते व दूसरोंं की भावना का ख्याल नहीं रखते। उन्होंने समाज की संर्कीण मानसिकता में बदलाव की जरूरत पर बल देते हुए युवाओं से आग्रह किया कि वे कानून का पालन कर समाज को नई दिशा देने का काम करें। किसी भी देश को आगे ले जाने के लिए युवाओं की अहम भूमिका है, परंतु आज के युवा पथ भ्रष्ट होते जा रहें है। उन्होंने अपनी पंक्तियों के माध्यम से यवाओं में जोश भरते हुए कहा कि कहा कि आदमी ने वक्त को ललकारा है, आदमी ने मौत को भी मारा है। जीते है आदमी ने सारे लोक, आदमी खुद से ही मगर हारा है। युवाओं को जोश में आने की बजाए सयंम व विवेक से काम लेना चाहिए। समाज में बढ़ते रोड जाम, सरकारी संपति को नुकशान व जातीय दंगों को समाज की संकीर्ण मानसिकता का परिणाम बतलाया। उन्होंने छात्रों का ध्यान समाज में व्याप्त बुराईयों की ओर दिलवाते हुए अनेक कानूनी जानकारी दी। इस मौके पर प्राचार्य ओपी बिश्नोई, डॉ. रोहताश, बनारसीदास पंवार, आत्मप्रकाश, डॉ. सुनील, बीएस कुंडू, आजाद कुमार, कर्मवीर, अमित कुमार, विपिन बब्बर, रणजीत, राजवीर, ए.एस.आई सीताराम, एम.एच.सी राजेश कुमार सहित अनेक विद्यार्थी भी मौजूद थे।



सिर सांठे वृक्ष बचे तो सस्ता जान
मंडी आदमपुर 9 मार्च:पर्यावरण एवं वन मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देशन में हरियाणा नवयुग कला संगम महम रोहतक के अनुदान से आज नवयुग ऐजुकेशन सोसायटी आदमपुर द्वारा जैव विविधता विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रुप में शिक्षाविद् ज्योति, प्राध्यापक डा. केएस नेहरा व डा. रोहताश कुमार ने भाग लिया। इस दौरान शिक्षाविद् ज्योति ने कहा कि इंसान की लगातार बढ़ती इच्छाओं के कारण कारण आज पर्यावरण असंतुलित होता जा रहा है। जहरीले गैसे वायुमंडल में बढ़ती जा रही है। ओजॉन परत में ब्लैक हॉल बढ़ता जा रहा है। यह पृथ्वी पर मानव जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा बनता जा रहा है। उन्होंने वायु प्रदुषण को मनुष्य द्वारा अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के समान बताते हुए कहा कि लगातार बढ़ते नीजि वाहन, कारखाने व विभिन्न प्रकार के बम परीक्षण वायु प्रदुषण के सबसे बड़े कारण बने हुए है। गुरु जम्भेश्वर को महान पर्यावरणविद् बताते हुए उन्होंने कहा कि 'सिर सांठे वृक्ष बचे तो सस्ता जान को आज हमें अपने जीवन में उतारना होगा। इस दौरान उन्होंने पेड़ों की रक्षा के लिए बिश्रोई समुदाय के  363 लोगों द्वारा दिए गए बलिदान पर विस्तृत प्रकाश ड़ालते हुए आज फिर पर्यावरण को साफ रखने के लिए उसी जनून की बात पर बल दिया। डा. केएस नहरा ने जीवों, वनों और इंसान के बीच संतुलन के बिगडऩे पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इंसान को प्रकृति के साथ छेड़छाड़ बंद करनी होगी। डा. रोहताश कुमार ने कहा कि मनुष्य पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचा चुका है। यदि समय रहते हमने पर्यावरण को संतुलित करने का प्रयास न किया तो पृथ्वी पर मानव जीवन इतिहास बन जाएगा। इस अवसर पर पर्यावरण विषय पर करवाई गई पेंटिग प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता, सुलेख प्रतियोगिता के विजेताओं व स्कूल के मैरिट धारकों को पुरस्कृत किया गया। स्कूल की प्राचार्या वनीता शर्मा ने संगोष्ठी के संदेश को जीवन में उतारने की शपथ विद्यार्थियों को दिलाई। इस अवसर पर कुलदीप सिंवर, जाट सभा के अध्यक्ष रणपतराम नूनियां, इंद्रावती झुरिया, सुनीता मील, रामप्यारी भाम्भू, ललिता आहुजा, सुमन, रेखा शर्मा, सुनीता राठौड़ सहित सभी स्कूल सदस्य उपस्थित थे।



तीन महिलाओं सहित सात पर मामला दर्ज
घर में घुसकर जान से मारने की धमकी देने का आरोप
मंडी आदमपुर 9 मार्च: घर में घुसकर मारपीट करने के एक मामले में पुलिस ने अदालत के निर्देशों पर तीन महिलाओं सहित 7 लोगों पर केस दर्ज किया है। इस संबंध में भोडिया बिश्नोइयान निवासी सुमित्रा पत्नी श्रवण ने अदालत में इस्तगासा दायर किया था। इस्तगासे के अनुसार उसके ससुर मनफूल पुत्र बस्ती, जेठ रामेश्वर उर्फ पप्पू पुत्र मनफूल, देवर रतन व सुंदर, ननद सुमन, सास बिरमा व जेठानी सरोज गत 24 नवम्बर 2010 को उसके घर में घुस गए और उसको जान से मार देने की धमकी दी। पुलिस को शिकायत दी गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस पर पीडि़ता ने अदालत में इस्तगासा दायर कर दिया। इस्तगासे पर सुनवाई करते हुए अदालत ने पुलिस को केस दर्ज करने के आदेश दे दिए। पुलिस ने सभी आरोपियों पर धारा 506, 452 व 511 के तहत केस दर्ज कर लिया है लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।



दो परीक्षाएं एक ही दिन उम्मीदवार असमंजस में
मंडी आदमपुर 9 मार्च:हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा 27 मार्च को स्कूल लेक्चरर की परीक्षा ली जा रहीं है वहीं इस दिन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सामाजिक अध्ययन अध्यापक की भी परीक्षा होनी है। हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा स्कूल केडर लेक्चरर की इस स्क्रीनिंग टैस्ट की परीक्षा में जहां पंचकूला को सेंटर बनाया है वहीं इसी दिन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सामाजिक अध्यापक की परीक्षा के लिए पंचकूला, करनाल और अंबाला सहित तीन सेंटर बनाए है। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन होने के कारण अब दोनों परीक्षा में आवेदन कर चुके परीक्षार्थी असमंजस की स्थिति में है कि वे कौन सी परीक्षा दे और कौन सी छोड़े। हालांकि इन दोनों परीक्षाओं में पौने दो घंटे का अंतर है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सामाजिक अध्ययन अध्यापक की परीक्षा रविवार 27 मार्च को सुबह 11 बजे से 12:45 के बीच होनी है। जबकि हरियाणा लोक सेेवा आयोग द्वारा स्कूल केडर लेक्चरर की अंग्रेजी, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान व संस्कृत विषय की परीक्षा इसी दिन ढाई बजे से साढ़े 4 बजे के बीच होनी है। परीक्षार्थी पदमपाल, ओमप्रकाश, राजेंद्र सिंह आदि ने बताया कि इन पौने दो घंटे के अंतराल में वे करनाल या अंबाला से पंचकुला के सेंटर पर नहीं पहुंच सकते। इन परीक्षार्थियों ने बताया कि एसएस अध्यापकों की भर्ती हरियाणा सरकार द्वारा 2004 के बाद की जा रही है। इन भर्तियों पर सैंकड़ों उम्मीदवारों का भविष्य टिका हुआ है। इसलिए वे किसी भी परीक्षा को छोड़ नहीं सकते। उम्मीदवारों ने इस विषय में सचिव हरियाणा लोक सेवा आयोग को पत्र भी भेजा है। उम्मीदवारों ने सरकार से मांग की है कि ये दोनों परीक्षाएं अलग-अलग दिन आयोजित की जाए ताकि वे दोनों परीक्षाओं में बैठ सकें।

 

लापता सुनील का शव कुएं से मिला
मंडी आदमपुर 9 मार्च:निकटवर्ती गांव चौधरीवाली में एक युवक का शव कुएं में मिलने से गांव में सनसनी फैल गई। शव की पहचान मंगाली निवासी सुनील(18) पुत्र जगदीश के रुप मेकं हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सुनील मंगाली से चौधरीवाली एक बरात में 6 मार्च को आया था। उस दिन से वह लापता चल रहा था। सुनील के लापता होने के बाद उसके पिता ने उसके अपहरण व हत्या की आशंका की रिपोर्ट आदमपुर थाने में दर्ज करवाई थी। आज गांव के बीच बने कुएं में बदबू आने पर ग्रामीणों ने कुएं में देखा तो वहां शव दिखाई दिया। इसकी सूचना तुरंत आदमपुर पुलिस को दे दी गई। पुलिस ने शव को कुएं से निकलवाकर हिसार पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक के पिता जगदीश की शिकायत पर चौधरीवाली निवासी विष्णु मांजू व उसके दोस्तो के खिलाफ केस दर्ज करके आदमपुर पुलिस ने उनकी तलाश आरम्भ कर दी है।

No comments:

Post a Comment