Pages

Ads 468x60px

15.3.11

प्रतियोगिता में अनिता व मिनाक्षी अव्वल
मंडी आदमपुर गांव के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नवयुग कला संगम रोहतक के तत्वाधान में राष्ट्र्रीय पर्यावरण जागरूकता अभियान के अंतर्गत जैव विविधता संरक्षण विषय पर निबंध एवं पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध प्रतियोगिता में आठवीं कक्षा की अनिता ने प्रथम, बारहवीं की बबीता ने दूसरा तथा नीतू ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह पेंटिग प्रतियोगिता में आठवीं की मिनाक्षी ने प्रथम, इसी कक्षा की नीतू ने दूसरा तथा सातवीं की रेखा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता का शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य तोलाराम शर्मा ने किया। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजन से जहां बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा होती है वहीं ग्रामीण स्तर के बच्चों को आगे बढऩे का भी मौका मिलता हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हम सब का धर्म ही नहीं फर्ज भी है एवं हमें जन्मदिन पर पौधे लगाने के साथ-साथ जीव-जंतुओं की रक्षा भी करनी चाहिए। प्रतियोगिता में सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। विजेताओं को प्राचार्य तोलाराम शर्मा, रामकुमार, सतबीर सिंह, राजबाला, इंदरावती, सुमन आदि स्टॉफ सदस्यों ने प्रमाण-पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया।



विदाई समारोह में झूमें विद्यार्थी
मंडी आदमपुर नवयुग हाई स्कूल में नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के सम्मान में विदाई समारोह का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ नवयुग एजूकेशन सोसायटी की अध्यक्षा इंद्रावती झूरिया ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया जबकि अध्यक्षता मुख्याध्यापिका वनीता शर्मा ने की। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने रंगारंग प्रस्तुति देकर उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। विद्यार्थियों ने एक से बढक़र सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जिनमें हरियाणवीं हिंदी, फिल्मी गीत, पंजाबी, राजस्थानी गीतों के बोल पर जमकर ठुमके लगाए। जिनको देखकर अध्यापकगण अपने आप को नहीं रोक पाए और झूमने पर मजबूर हो गए। झूरिया ने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि उंचा लक्ष्य रखते हुए विद्यार्थी कठोर परिश्रम करें ताकि वे अपनी मंजिल को प्राप्त कर सके। कार्यक्रम में मंच संचालन छात्रा कंचन, रजनीश, अनिता व पुनम ने किया। इस अवसर पर सचिव कुलदीप सिंवर, अंजु सिगड़, सुनीता राठौड़, सुरेंद्र कालीराणा, डीपी सैनी, सोनू शर्मा, रमेश कुमार, सुमन खुराना, रेखा शर्मा, ललीता, आमिन खान आदि उपस्थित थे।


गुरु के बिना मुक्ति नहीं: मित्तल
मंडी आदमपुर मानव को सद्गुरु ही सत मार्ग पर ले जाता है और गुरु ही मनुष्य को मुक्ति के द्वार खोलता है। बिना गुरु के मनुष्य को मुक्ति नहीं मिलती। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में गुरु का स्थान भगवान से भी पहले माना गया। यह विचार कॉलेज रोड स्थित श्रीराम आश्रम में सोमवार को रामेश्वरानंद सरस्वती के जन्मोत्सव पर उपस्थित धर्म प्रेमिओं को समाजसेवी सतीश मित्तल मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। श्री मित्तल ने कहा कि मनुष्य के प्रथम गुरु माता-पिता होते है। जो बचपन से ही उसे संस्कार व बड़े बुजुर्गो का मान-सम्मान करना सिखाते है। सुबह दो दिवसीय अंखड रामायण के पाठ का समापन हवन में पूर्ण आहुति के बाद हुआ। इसके बाद सत्संग व दोपहर को विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें सैंकड़ों श्रद्धालु भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता सदलपुर गौशाला प्रधान राजकुमार गोयल ने की। इस मौके पर सरपंच सुभाष अग्रवाल, सुभाष भाटिया फतेहाबाद, भगवानदास रतिया, कुलवंत मुंदड़ा दिल्ली, हवासिंह पुनिया, कृष्ण भांभू, मुकेश पाहवा, वजीर मास्टर, रामचंद्र झूरिया, महेंद्र भादू, सुशील थालोड़, कृष्ण धमीजा आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment