Pages

Ads 468x60px

15.2.11


मोबाइल फोन बने अश्लील फिल्मों के सिनेमा घर
मंडी आदमपुर, 16 फरवरी।मल्टीमीडिया मोबाइल फोन सेट के बाजार में आने से उपभोक्ताओं को जहां नवीन एवं आधुनिक तकनीकी सुविधा मिली है वहीं अश्लील फिल्मों की क्लीप एवं आपत्तिजनक एसएमएस डाऊनलोड करने के धंधे ने तेजी पकड़ ली है। इतना ही नहीं क्षेत्र के हर इलाके में मोबाइल फोन बेचने वालों के दुकानदारों ने अपनी दुकान के एक हिस्से में एक ऑपरेटर बिठाया हुआ है जो कम्प्यूटर के माध्यम से मल्टीमीडिया मोबाइल सेटों में मात्र 50 रुपए से 200 रुपए लेकर हर प्रकार की अश्लील सामग्री डाऊनलोड कर देता है। ऐसे में अश्लील फिल्मों एवं आपत्तिजनक एसएमएस की क्लिप से भरे हुए ये मोबाइल फोन चलते-फिरते सिनेमा घर बन गए हैं। मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों ने जीएसएम एवं सीडीएमए नेटवर्क के लिए जब मीडिया मोबाइल सेटों को बाजार में उतारा था तो उस दौरान इन मोबाइल सेटों की कीमत काफी ज्यादा थी। परंतु कंपनियों की आपसी प्रतिस्पर्धा के चलते बाद में मोबाइल सेटों में काफी गिरावट आ गई और इनकी ब्रिकी में काफी तेजी हो गई। इन मोबाइल फोन सेटों में कंपनी ने एक विशेष तकनीकी सुविधा भी प्रदान कर डाली कि मल्टीमीडिया कार्ड के माध्यम से किसी भी तरह का ऑडियो-वीडियो सहित अनेक साफ्टवेयरों को डाऊनलोड करवाया जा सकता हैं। डाऊनलोड करवाने के बाद में उस एमएमसी को मोबाइल में डालने के बाद मोबाइल में गाने व वीडियो क्लिप देखी जा सकती है। इन दिनों में कस्बे के हर क्षेत्र में हर प्रकार की अश्लील फिल्में जिसमें प्रसिद्ध खिलाडिय़ों एवं अभिनेत्रियों से मिलते-जुलते चेहरे वालों लोगों द्वारा तैयार की गई एमएसएम एवं आपत्तिजनक क्लिप को डाऊनलोड करने के लिए दुकानें खुली हुई है। इतना ही नहीं क्षेत्र के मेन बाजार, कॉलेज रोड़, बस स्टैंड रोड, हाई स्कूल रोड व दड़ौली रोड पर मोबाइल की दुकानों में डाऊनलोड काऊंटर बने हुए है। जिसमें अलग-अलग जीबी के हिसाब से ये लोग चिप डाऊनलोड करके उपभोक्ताओं को परोस रहे है। ऐसा करके ये दुकानदार चांदी कुट रहे है वहीं समाज में अश्लीलता को बढ़ावा मिल रहा है तथा युवाओं पीढ़ी पथ भ्रष्ट हो रही है। अनेक समाजसेवी संगठनों ने इन पर रोक लगाने की मांग की है ताकि देश का भविष्य कही जाने वाली युवा पीढ़ी में सुधार हो सके।
क्या कहते है थानाप्रभारी
इस संबंध में जब थानाप्रभारी धर्मबीर सिंह पिलानिया से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कस्बे के सभी मोबाइल ऑपरेटरों को सख्त हिदायत दी गई है कि वे अश्लील फिल्मों व गानों को चिप में डाऊनलोड न करे। अगर कोई ऐसा करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाही की जाएगी।

रोडवेज बस चालक व परिचालक की मनमानी से परेशान है ग्रामीण
मंडी आदमपुर, 16 फरवरी।हिसार से चलकर सुबह बालसमंद-घुड़साल व चौधरीवाली होकर मंडी आदमपुर आने वाली बस के चालक व परिचालक की मनमानी के चलते ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि बस चालक गांव से सवारियां चढ़ाने की बजाय सीधे ही बस तेज गति से निकालकर ले जाता है तथा आदमपुर में भी बस स्टैंड की बजाय सवारियों को रेलवे फाटक पर ही उतार देता है। ग्रामीण कृष्ण कुमार, अशोक कुमार, विकास, ओमविष्णु, विनोद कुमार आदि ने बताया कि कल भी वे जब घुड़साल बस स्टैंड पर बस के इंतजार में खड़े थे तो वहां हरियाणा रोडवेज की बस एचआर 39ए-8429 वहां पहुंची। लेकिन बस चालक बस को रोककर सवारियों को चढ़ाने की बजाय सीधा ही तेज गति से बस को निकालकर आदमपुर की ओर ले गया। जिसके कारण वहां खड़ी सवारियों को बाद में अवैध जीपों में सवार होकर गंतव्य की ओर आना पड़ा। ग्रामीणों ने बताया कि जब आदमपुर पहुंचकर उन्होंने बस चालक व परिचालक से इस बारे में बात की तो उन्होंने दो टूक जवाब देते हुए कहा कि उन्हें ऊपर से आदेश है कि 10 बजे बस को आदमपुर में पहुंचाना है। इसके बाद इन लोगों ने रोडवेज के जी.एम. सुरेश कस्वां से बात कर उन्हें इसकी शिकायत की। इन ग्रामीणों ने बताया कि एक तो पहले ही इस रूट पर बसों की कमी है ऊपर से इस तरह चालकों की मनमानी से उन्हें आवागमन करने में भारी परेशानियां उठानी पड़ती है। इन्होंने बताया कि उन्हें छोटे-छोटे कार्यों के लिए हर रोज आदमपुर आना पड़ता है तथा बसों की कमी के चलते वे अवैध रूप से चलने वाले वाहनों में मजबूरन जान जोखिम में डालकर आते हैं। इस संबंध में ग्रामीणों ने परिवहन विभाग से रोडवेज की बसों को लगाने की मांग की।

ग्राम सभा की बैठकों का दौर शुरू
मंडी आदमपुर, 16 फरवरी।वित्तायुक्त एवं सचिव हरियाणा सरकार के आदेशानुसार  आदमपुर खंड की ग्राम सभाओं की बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। पहले दिन जहां मोडाखेड़ा, गंाव आदमपुर, बगला असरावां, काबरेल, भोडिय़ा बिश्रोईयान में बैठक हुई। वहीं दूसरे दिन मंगलवार को गांव मोहब्बतपुर, दड़ौली, घुड़साल, सीसवाल, किशनगढ़, महलसरा की ग्राम पंचायतों की बैठक हुई। इन बैठकों में डी-प्लान के तहत महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के सोशल आडिट व विकास कार्यों के बारे में विचार-विमर्श किया गया। बैठक  में राशन कम मिलने की ग्रामीणों ने शिकायतें भी की।

सीसवाल के डाकिए की लापरवाही से युवक परीक्षा देने से वंचित हुआ
मंडी आदमपुर, 16 फरवरी।गांव सीसवाल के डाकिए की कारगुजारी के चलते एक बेरोजगार परीक्षा देने से वंचित हो गया। इस कारण युवक का भविष्य अधर में लटक गया है। पीडि़त युवक दलीप कुमार ने बताया कि उसने जिला परिषद् बीकानेर में निकली ग्राम सेवक एवं पदेन सचिव पद के लिए आवेदन किया था। इस पद के लिए रविवार 13 फरवरी को दोपहर 2 से 4 बजे लिखित परीक्षा होनी थी। लेकिन उसका रोल नंबर 7 फरवरी को डाकखाने में पंहुच जाने के बावजूद उसका रोल नंबर उसे नहीं दिया गया। उसने कई बार इस दौरान डाकिए से रोल नंबर के बारे में पुछा तो डाकिए ने हर बार उसे यहीं कहा कि डाक नहीं आई। लेकिन परीक्षा हो जाने के बाद मंगलवार 15 फरवरी को उसे रोल नंबर दिए गए। जिससे डाकिए की लापरवाही के कारण वह उक्त परीक्षा नहीं दे सका। उधर पंचायत घर में चल रही ग्राम सभा की बैठक में इस मामले को लेकर काफी बहस हुई। लेकिन इस बैठक में जब डाकिए को बुलाया गया तो उसने पंचायत सदस्यों के साथा दुर्ववहार करते हुए कहा कि कोई उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। इस मामले को लेकर ग्राम पंचायत बंधवार को डीसी से मिलेगी।

No comments:

Post a Comment