Pages

Ads 468x60px

22.9.10

22 सितम्बर 2010 के समाचार

डीसी ने सूरा व गोदारा को दिलाई शपथ
पंचायत भवन के रजत जयन्ती हाल में जिला उपायुक्त डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने जिला परिषद के प्रधान डा. राजेन्द्र सूरा व उप प्रधान सिद्धार्थ सिंह गोदारा को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में प्रधान व उप प्रधान द्वारा शपथ प्रतिज्ञा पत्र पढकर शपथ ली गई। उन्होंने शपथ ली कि वे सत्यानिष्ठा से प्रतिज्ञान करते हैं कि विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखेंगे। पद के रूप में अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक और अन्त:कर्ण से निर्वहण करेंगे तथा सभी प्रकार के लोगों के साथ बिना किसी भय या पक्षपात स्नेह या वैमनस्य के संविधान तथा विधि के अनुसार न्याय करेंगे। इस अवसर पर विधायक प्रो. सम्पत सिंह, सावित्री जिन्दल, पूर्व सांसद व जिला कांग्रेस के अध्यक्ष जयप्रकाश, विजय पानू, कृष्ण सिंगला, सहित कई जिला पार्षद व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।



आदमपुर में मलेरिया ने दी अपनी दस्तक
मंडी आदमपुर।पिछले काफी समय से आदमपुर में मलेरिया ने अपनी दस्तक दे रखी है। अब तक सैंकड़ों लोग यहां पर मलेरिया का शिकार बन चुके हैं। परंतु इस सबके बाद भी प्रशासन ने आदमपुर में अब तक न ही तो फॉगिंग करवाई है और न ही घरों में इनडोर रेजूड्यूल स्प्रे करवाया है। इसके चलते आदमपुर क्षेत्र में मच्छरों की भरमार है। सिवरेज व्यवस्था के फेल होने और रुक-रुक के बारिश होने के कारण आदमपुर के अधिकतर क्षेत्रों में गंदा पानी जमा रहता है। ऐसे में यहां पर मच्छरों का पैदा होना एक समान्य बात है। इन मच्छरों के काटने से यहां पर मलेरिया भी काफी तेजी से फैल रहा है। इस समय यहां के अस्पतालों में आने वाला प्रत्येक छठा मरीज मलेरिया से ही ग्रस्त पाया जा रहा है। समान्य अस्पताल के डाक्टर सुभाष कुमार से इस बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि इस समय यहां पर मलेरिया से पीडि़त लोग काफी संख्या में आ रहे हैं। मलेरिया के होने का कारण मच्छर का काटना ही है। मच्छर के काटते ही मलेरिया का परजीवी आदमी के लीवर में प्रवेश करता है। तथा आक्सीजन को समाप्त कर लाल रक्त कणों से जुड़ जाता है। मच्छर के काटने के 30 मिनट के अंदर मलेरिया परजीवी लीवर पर आक्रमण कर देते हैं। मलेरिया होने पर व्यक्ति को एक दिन छोड़कर बुखार होता है। जोरदार सिरदर्द और पसीना आकर बुखार उतरता और चढ़ता रहता है। कंपकंपी के साथ एकदम से बुखार होना भी मलेरिया का ही लक्षण है। मलेरिया से बचने के लिए अपने आसपास के क्षेत्र में गंदा पानी खड़ा न होने दे। सप्ताह बाद घड़े, कूलर आदि का पानी बदलते रहे। गंदा पानी एकत्रित हो वहां पर मिट्टी का तेल अवश्य ड़ाल दे। इसके अलावा मच्छरदानी लगाकर सोना चाहिए और सोने से पूर्व मच्छर भगाने की क्रीम इत्यादि लगाना भी मलेरिया से बचाव का तरीका है। वहीं मंडी आदमपुर ग्राम पंचयात के सरपंच सुभाश अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग से यहां पर फोगिंग करवाने व इनडोर रेजूड्यूल स्प्रे करवाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आदमपुर के जवाीर नगर में इस समय इनडोर रेजूड्यूल स्प्रे करवाने के बेहद आवश्यकता है। यदि प्रशासन ने समय रहते यहां पर इनडोर रेजूड्यूल स्प्रे नहीं करवाया तो यहां पर मलेरिया का डंक लोगों को काफी परेशान कर सकता है।

बारिश से जनजीवन प्रभावित
मंडी आदमपुर।कल शाम से हो रही लगातार बारिश ने यहां के जनजीवन पर गहरा प्रभाव ड़ाला। यहां का जनजीवन थमा हुआ ही महसूस किया गया। यहां के बाजार पूरी तरह से सूने रहे और दुकानदार ताश खेलकर समय व्यतीत करते नजर आए। सड़कों पर एक-आध ही वाहन चलता हुआ नजर आया। बारिश के चलते अधिकतर स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी काफी कम रही। सड़कों पर पानी जमा हो जाने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सब्जी विक्रेताओं ने आज सब्जी के रेट में बढ़ोत्तरी करके बारिश के मौसम का खूब फायदा उठाया। अनाज मंडी में कामकाज पूरी ठप्प दिखाई दिया। यहां पर व्यापारी अपनी दुकानों के बाहर बैठकर ताश ही खेलते रहे। मेन बाजार, बोगा मंडी, क्रांति चौक पर भी यहीं नजारा देखने को मिल रहा था। शिव कालोनी, हाऊसिंग बोर्ड कालोनी, जवाहर नगर, बस स्टैंड़ रोड़ पर पानी जमा होने के कारण यहां के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कुल मिलाकर दो दिनों से हो रही बारिश ने आदमपुर की पूरी व्यवस्था को चौपट करके रख दिया।


हत्यारा पति अदालत में पेश
मंडी आदमपुर। कृष्णा शर्मा की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या करने वाले उसके पति सुभाष शर्मा उर्फ धोलू पंडि़त को आदमपुर पुलिस ने आज हिसार अदालत में पेश किया। वहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। वहीं अब कृष्णा शर्मा की हत्या के बाद से उसके पुरुष मित्रों की चर्चा भी अब बाजार में आने लगी है। चर्चाएं है कि कृष्णा शर्मा के परिवार के लोगों ने उसके पुरुष मित्रों को भी उसकी हत्या के केस में लपेटने की तैयारियां आरम्भ कर दी है। उनका कहना है कि सुभाष शर्मा ने कृष्णा शर्मा की हत्या उसके पुरुष मित्रों के उकसाने और ताने मारने के कारण ही गुस्से में की थी। ऐसे में सुभाष शर्मा को हत्या के लिए उकसाने वाले कृष्णा के पुरुष मित्रों के खिलाफ भी पुलिस को केस दर्ज करके उन्हें तुरंत गिरफ्तार करना चाहिए। इनका कहना है कि यदि आदमपुर पुलिस ने कृष्णा शर्मा के पुरुष मित्रों के खिलाफ केस दर्ज नहीं किया तो उन्हें अदालत की शरण लेकर इस केस की कार्रवाही करवानी पड़ेगी। वहीं इस केस से कृष्णा शर्मा के पुरुष मित्रों का नाम भी जुड़ जाने से अब एक नया मोड़ आ गया है। कृष्णा की हत्या के बाद से ही उसके पास जाने वाले उसके पुरुष मित्रों की रातों की नींद उड़ी हुई है। ऐसे में मतृका के परिजनों द्वारा दिए जा रहे बयानों के चलते उनकी हालत काफी पतली हो गई है।

No comments:

Post a Comment