Pages

Ads 468x60px

25.9.10

25 सितम्बर 2010 के समाचार

आदमपुर डॉट इन अक्टूबर में होगी लॉंच



मंडी आदमपुर। क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित वैबसाइट आदमपुर डॉट इन को अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में लॉंच किया जाएगा। साइट के मुख्य प्रशासक नरेंद्र नूनियां ने बताया कि क्षेत्र से इस पहले ऑन लाइन हिंदी न्यूज पोर्टल का कार्य चल रहा है तथा साइट ट्रायल पर है। उन्होंने बताया कि इस साइट में आदमपुर क्षेत्र के अलावा दूसरे क्षेत्रों के समाचार भी होंगे। यह साइट आदमपुर क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के लिए अहम साबित होगी। साइट में स्थानीय पत्रकारों के अलावा दिल्ली के पत्रकार भी अपनी सेवाएं देंगे वहीं एडिटोरियल टीम में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखने वाले युवा अपनी लेखनी से हमें रूबरू करवाएंगे। श्री नूनियां ने बताया कि इस साइट में आयु के सभी वर्गों के लिए सामग्री होगी। उन्हे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि दर्शक व पाठक साइट को पसंद करेंगे तथा अपना पूर्ण सहयोग भी देंगे। यह साइट उन्हे अपडेट रखने में मील का पत्थर साबित होगी।


सजग प्रहरी के रूप में आज भी प्रासंगिक हैं चौ.देवीलाल
ताऊ देवीलाल जयंती पर विशेष
मंडी आदमपुर।ताऊ देवीलाल भारत के एक महान राजनीतिज्ञ, स्वतंत्रता सेनानी, हरियाणा के मुख्यमंत्री व भारत के उपप्रधानमंत्री रहे है। उनका जन्म 25 सितंबर 1914 को जाट हिंदू परिवार में सिरसा जिले के गांव तेजाखेड़ा में हुआ। इनके पिता का नाम श्री लेखराम व माता का नाम श्रीमती शुगना देवी था। इनके पिता अपने क्षेत्र के प्रतिष्ठित जमींदार थे। जिनके पास 2750 बीघा जमीन थी। चौ.देवीलाल का वास्तविक नाम देवीदयाल था। आठवीं तक की पढ़ाई के बाद इन्होंने पंजाब के बादल गांव के अखाड़े में कुश्ती का प्रशिक्षण प्राप्त किया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आह्वान पर चौ.देवीलाल और इनके बड़े भाई साहिब राम अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े। इनके पुत्र श्री औमप्रकाश चौटाला हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं और फिलहाल इनैलो सुप्रीमो के तौर पर इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी को लीड कर रहे हैं। इनके पौत्र श्री अजय चौटाला डबवाली व श्री अभय चौटाला ऐलनाबाद से विधायक हैं। चौ.देवीलाल एक स्वतंत्रता सेनानी व गांधी जी के अनुयायी रहे है। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान इन्हें प्रथम बार 8 अक्टूबर 193० को हिसार जेल में एक वर्ष के लिए डाल दिया गया। 1932 के आंदोलन में भाग लेने के कारण इन्हें दिल्ली के सदर थाना में रखा गया। 1938 में ये ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट चुने गए। चौ.देवीलाल को 5 अक्टूबर 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने के कारण 2 वर्ष के लिए जेल में डाला गया। इन्हें अक्टूबर 1943 में जेल से रिहा किया गया। स्वतंत्रता बाद ये किसानों मजदूरों के विश्व विख्यात नेता बन गए। इन्होंने किसान आंदोलन भी चलाया इसके कारण इन्हें 500 साथियों सहित गिरफ्तार किया गया। 1952 में ये पंजाब विधानसभा के मैम्बर चुने गए। हरियाणा को अलग प्रदेश बनाने में इन्होंने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 195० में वे सिरसा से चुने गए। 1971 में इन्होंने 39 वर्षों के बाद कांग्रेस पार्टी छोड़ दी। 1974 में ये कांग्रेस के विरूद्ध रोड़ी से चुने गए। आपातकाल के दौरान उनके साथी नेताओं सहित उन्हें जेल में डाल दिया गया। 1977 में आपातकाल के बाद 1977 में आम चुनाव हुए। वह जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुने गए व राज्य के मुख्यमंत्री बने। उन्हें हरियाणा की आम जनता के संघर्ष के कारण शेर-ए-हरियाणा के नाम से भी जाना गया। वह 1980 में संसद सदस्य भी बने। 1987 में चौ.देवीलाल के दल को विधानसभा में 85 सीटें मिली और वे दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने। 1998 में वे राज्यसभा के सदस्य बने। बाद में उनके पुत्र औमप्रकाश चौटाला मुख्यमंत्री बने। चौ.देवीलाल को किसानों का मसीहा कहा जाता है। सत्ता में रहते हुए उन्होंने किसानों के लिए अविस्मरणीय कार्य किए। ग्रामीणों व किसानों के मध्य में वे ताऊ के रूप में विख्यात हुए। किसानों, मजदूरों, दलितों, शोषितों का यह मसीहा का 6 अप्रैल 2001 को इस नश्वर संसार से अपनी यात्रा पूरी कर पूर्ण परमात्मा के चरणों में लीन हो गए।


दवाओं के दुरुपयोग पर व्याख्यान आयोजित:

मंडी आदमपुर।आदमपुर के फिरोज गांधी मेमोरियल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कानूनी साक्षरता/जागरूकता प्रकोष्ठ की तरफ से दवाओं का दुरुपयोग एवं उनका निराकरण विषय पर एक विस्तारित व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान में मुख्य वक्ता के तौर पर केरल के कोच्ची स्थित भारतीय व्यावहारिक विज्ञान के मनोवैज्ञानिक विश्लेषक डॉ.अनिल पाणिक्कर ने भाग लिया जबकि एडवोकेट राजेश जाखड़ व प्राचार्य डॉ.विकास आनंद ने अध्यक्षता की। उन्होंने युवाओं विशेषकर कॉलेज व विश्वविद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों में दवाओं का बढ़ता प्रचलन एवं उनके दवाओं के आदी होने के कारणों पर प्रकाश डाला। श्री पाणिक्कर ने कहा कि आज भारी मात्रा में दवाओं का दुरुपयोग हो रहा है तथा नशीले ड्रग्स विद्यार्थियों पर शिकंजा कसे हुए है। प्राचार्य डॉ.विकास आनंद ने कहा कि युवा राष्ट्र निर्माण की नींव का काम करते हैं अगर युवा ही पथ भ्रष्ट होकर नशे के चंगुल का शिकार होते हैं तो भारत की आने वाली पीढिय़ां इसके लिए हमें कभी माफ नहीं करेंगी। इस मौके पर डॉ डीपी सिंह ,प्रकोष्ठ इंचार्ज आजाद कुमार, आत्मप्रकाश, शारदा बिश्नोई, सीमा बांगड़, नीतिका रानी, दीपिका रानी, सुमन बिश्नोई के अलावा अनेक विद्यार्थी उपस्थित थे।


कुंए में गिरने से भैंस की मौत
मंडी आदमपुर।गांव काबरेल में बने एक कुंए में भैंस के गिरने से उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों द्वारा भैंस को बचाने का काफी प्रयास किया गया लेकिन उनकी कोशिश नाकाम रही। जानकारी के अनुसार पशुपालक धर्मबीर की भैंस शनिवार सुबह गांव में बने बिना दीवार के कुएं में जा गिरी। भैंस के गिरने की बात जब ग्रामीणों को पता चली तो ग्रामीणों ने रस्सी की सहायता से भैंस को निकालने का प्रयास किया। भैंस को बचाने के प्रयास में चार ग्रामीण रस्सा लेकर कुएं में उतरे लेकिन तब तक भैंस काल का ग्रास बन चुकी थी। इस दौरान भैंस को बचाने के लिए सैंकड़ों ग्रामीण कुएं के आसपास इकट्ठे हो गए थे। पशुपालक धर्मबीर ने भैंस की कीमत करीब 6० हजार रुपए बताई है।

ताऊ देवीलाल को किए श्रद्धासुमन अर्पित
मंडी आदमपुर।आदमपुर में अनेक जगहों पर ताऊ देवीलाल जयंती पर कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। अनाज मंडी में युवा इनैलो हलका प्रधान रामप्रसाद गढ़वाल के प्रतिष्ठान पर व भादरा रोड स्थित जांगड़ा आरा मशीन पर आयोजित कार्यक्रमों में इनैलो नेताओं व कार्यकर्ताओं ने ताऊ देवीलाल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। इस मौके पर गढ़वाल ने कहा कि ताऊ देवीलाल की बदौलत ही आज प्रदेश की जनता खुशहाली से जीवन यापन कर रही है। उन्होंने कहा कि आज इनैलो का हर कार्यकर्ता ताऊ देवीलाल के बताए व दिखाए मार्ग पर चलते हुए प्रदेश के विकास के लिए अग्रसर है। इस मौके पर सुभाष बंसल, राजकुमार जांगड़ा, तरसेम गोयल, अशोक यादव, भरतसिंह बैनीवाल, सुरेश गोयल, मुंशीराम बैनीवाल, मंजीत बैनीवाल सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।



 समीर मेचू व मोनू मूंड ने चलाया चुनाव अभियान
आदमपुर। फिरोजगांधी मैमोरियल महाविद्यालय व राजकीय बहुतकनीकि संस्थान में सोमवार को होने वाले एनएसयूआई के चुनावों को लेकर छात्र नेताओं ने अपना प्रचार तेज कर दिया है। फिरोजगांधी मैमोरियल महाविद्यालय से प्रधान पद के दावेदार समीर मेचू ने आज मंडी आदमपुर में डोर-टू-डोर चुनाव अभियान चलाया। इस दौरान समीर मेचू ने कहा कि एनएसयूआई आज देशभर में सबसे अग्रणी छात्र संगठन है। प्रदेश में इस संगठन ने छात्रहित में सरकार से अनेक मांगे मनवाई है और देश में आधुनिक शिक्षा पद्धति लागू करवाने के लिए यह संगठन अपने प्रयास कर रहा है। यहीं संगठन है जो विद्यार्थियों को आज प्रगतिशील भारत को विकसित देश की श्रेणी में लाने के लिए प्रेरित कर रहा है। इस दौरान उनके साथ डेलिकेट के उम्मीदवार वर्षा दड़ौली,मुनिया रानी, अनिल ढ़ाका, सुभाष जांगड़ा, भूप पूनियां, खुश पुनिया, कृष्ण, कर्मवीर श्यामसुख, परमजीत सहित कई समर्थक भी मौजूद थे। उधर राजकीय बहुतनीकि संस्थान में प्रधान पद के दावेदार मोनू मूंड ने आज संस्थान में अपना चुनाव प्रचार चलाया। अपने प्रचार के दौरान उन्होंने कहा कि आत तकनीकि युग में बहुतनीकि संस्थानों से प्रत्येक वर्ष हजारों इंजीनियर डिप्लोमा लेकर बाहर निकलते हैं। परंतु उनके भविष्य को सही दिशा के बारे में जानकारी देने व विद्यार्थी काल के दौरान समस्याओं को सही ढंग से उठाकर उनका सार्थक हल निकलवाने में आज केवल एनएसयूआई ही कारगर है। इस दौरान उनके साथ डेलिकेट के उम्मीदवार आशीष, अनिल कुमार, पूजा व अंकित भी मौजूद थे।



एनएसयूआई का चुनाव 27 को
मंडी आदमपुर।सोमवार को फिरोजगांधी मैमोरियल महाविद्यालय व राजकीय बहुतकनीकि संस्थान के एनएसयूआई का चुनाव महाविद्यालय के बाहर स्थित कार्यलय में सम्पन्न करवाएं जायेंगे। यह जानकारी देते हुए एनएसयूआई नेता हेमंत शर्मा ने बताया कि सुबह 9 से 12 बजे तक यहां पर फिरोजगांधी मैमोरियल महाविद्यालय के विद्यार्थी विभिन्न पदों के अपना वोट डालेंगे। दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक राजकीय बहुतकनीकि संस्थान के विद्यार्थी यहीं पर संस्थान के विभिन्न पदों के लिए अपने वोट डालेंगे। चुनाव परिणाम इसी दिन घोषित कर दिए जायेंगे।


अपने प्राण दाव पर लगाकर बचाया मां-बेटों को
मंडी आदमपुर।दो भाईयों ने अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए एक महिला और उसके दो बच्चों को रेलगाड़ी के चपेट में आने से बचा लिया। विस्तृत जानकारी के अनुसार गत रात्रि करीब साढ़े आठ बजे किसान एक्प्रेस जैसे ही दड़ौली रोड़ सिथत फाटक के पास पहुंची तो एक महिला अपने दो छोटे-छोटे बच्चों को गोद में उठाकर गाड़ी के सामने आ गई। तभी वहां से गुजर रहे बिहार निवासी पहलवान और उसके भाई बिजली प्रसाद की नजर उस महिला पर पड़ गई। पहलवान व बिजली प्रसाद ने तुरंत गाड़ी के आगे कूद कर महिला को पटरी से परे धकेल दिया। दोनों भाईयों को इस दौरान काफी चोट भी आई। वहीं रेलगाड़ी चालक ने गाड़ी को रोककर दोनों भाईयों को उनकी बहादुरी की प्रशंसा की।  



No comments:

Post a Comment