Pages

Ads 468x60px

4.4.11

कर्मवीर फौजी व सुमन पपीहा के भजनों पर जमकर झूमे श्रद्धालु
मंडी आदमपुर, 4 अप्रैल
गांव सीसवाल स्थित शनि शक्ति धाम में बीति रात्रि शनिदेव महाराज का जगराता आयोजित किया गया। जिसमें दिल्ली से पधारी सुमन पपीहा व हरियाणवीं गायक-कलाकार कर्मवीर फौजी ने अपने-अपने भजनों की ऐसी तान छेड़ी की श्रद्धालु अपने पांवों को रोक नहीं पाए तथा देर रात्रि को भजनों की मधुर बेला में जमकर झूमे। इससे पहले जगराते का शुभारंभ शनि शक्ति धाम ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट जगदीप सैनी ने द्वीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। जगराते की शुरूआत गणेश वंदना के साथ हुई। इसके बाद स्मिता रोहिला नारनौल, कुमार गुलशन जयपुर, सुभाष राजपाल हिसार, अनिलसुनील तिलकधारी हिसार आदि कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत कर जहां शनिदेव महाराज की महिमा का गुणगान करते हुए श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। जगराते में भजनों की अमृतवर्षा के साथ-साथ भगवान शनिदेव, शिव भोलानाथ, वीर हनुमान व नटखट श्रीकृष्ण की झांकियां भी प्रस्तुत की गई।

देश भर में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है काजलां हनुमान मंदिर
मंडी आदमपुर कपिल भारतीय
आदमपुर से 18 किलोमीटर स्थित काजलां धाम हनुमान मंदिर अपनी धार्मिक तथा ऐतिहासिक विशिष्टताओं के चलते क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे देश में अपना एक अहम स्थान रखता है। मान्यता है कि इस मंदिर में आने वाले प्रत्येक हनुमान भक्त की मनोकामना पूरी होती है। इस प्रसिद्ध मंदिर के निर्माण के लिए स्व.वीर सिंह जाट की पत्नी गबरजा देवी ने जमीन समर्पित की थी। शनिवार आषाढ़ सुदी 31 संवत 2०41 (जुलाई 1984) को गोपीराम जोशी एवं देवकीनंदन जोशी ने यहां मंदिर निर्माण की शुरूआत के रूप में ध्वजा फहराई। धीरे-धीरे लोगों के सहयोग से मंदिर निर्माण होता रहा। मंदिर में श्रीझंडे वाले बाबा दरबार की प्राण प्रतिष्ठा 31 जनवरी 199० को हुई थी। इनके अलावा श्रीराम दरबार, श्रीगणेश महाराज दरबार, विष्णु-लक्ष्मी दरबार, दुर्गा माता दरबार, शिव दरबार, राधा-कृष्ण दरबार, पंचमुखी हनुमान व अंजनी माता के दरबारों की मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा 11 अप्रैल 1998 को हुई थी। मंदिर के पुजारी रमेश जोशी ने बताया कि मंदिर में आने वाले भक्तों के रहने, ठहरने व खाने-पीने का पूरा प्रबंध श्रीकाजलां धाम सेवा समिति द्वारा पूरे वर्ष नि:शुल्क होता है। यह भंडारा यहां पिछले 26 वर्षों से निरंतर जारी है। वर्ष में यहां पांच विशाल मेलों का आयोजन किया जाता है। जिनमें अप्रैल में चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती, जुलाई में आषाढ पूर्णिमा पर श्रीगुरु पूर्णिमा, अक्टूबर में आषोज पूर्णिमा पर शरद पूर्णिमा, जनवरी-फरवरी में बसंत पंचमी पर मंदिर निर्माण दिवस तथा मार्च में फाल्गुन सुदी पूर्णिमा पर होली मेले आयोजित किए जाते है। प्रत्येक मेले वाले दिन रात को जागरण भजन तथा कीर्तन होते है। मेले के अगले दिन शक्ति प्रसन्नता हवन व उससे अगले दिन संकटमोचन हवन होता है। उन्होंने बताया कि मंदिर में आने वाले भक्तों के भोजन तथा प्रसाद के लिए मां अन्नपूर्णा भवन बना है जो करीब 12 हजार वर्ग फीट में फैला है। इस भवन का शुभारंभ 3 अप्रैल 2००7 को हुआ था।  अमित गोयल ने बताया कि हर मुराद पूरी होने के कारण देश भर के श्रद्धालु यहां आते है तथा बाबा का आशीर्वाद लेकर जाते है। यह श्रद्धालु आर्थिक, मानसिक, पारिवारिक तथा शारीरिक परेशानियों के लिए यहां प्रचलित परंपरा के अनुसार सवा दो रुपये की अनाज की अर्जी लगाते है। जिनकी मनोकामना बालाजी महाराज पूर्ण करते है।

काजलांधाम में पंचदश दिवसीय महायज्ञ शुरू
मंडी आदमपुर
हनुमान जयंती के उपलक्ष्य पर काजलांधाम में सोमवार से तृतीय पंचदश दिवसीय अखंड श्रीहनुमान चालीसा महायज्ञ का शुरू हुआ। यह 15 दिसीय महायज्ञ 19 अप्रैल तक चलेगा। सोमवार को पुजारी रमेश जोशी के नेतृत्व में 31 जोड़ों ने मंदिर प्रांगण में क्लश यात्रा निकाली। विद्वानों के मंत्रोचारण के साथ यह महायज्ञ शुरू हुआ। राजस्थान के तीर्थ गुरु पुष्कर से पधारे आचार्य ओमप्रकाश ने बताया कि इस पावन महायज्ञ में पुष्कर के अलावा हरिद्वार, काशी, मथुरा, इलाहाबाद, दिल्ली, वंृद्धावन, जयपुर के अलावा देशभर से करीब 15० विद्वान यज्ञ में हर चौपाई पर अखंड हवन में अपनी आहुति डाल रहे है।

जनस्वास्थ्य विभाग का कमाल कनैक्शन दिया नहीं भेजा बिल
मंडी आदमपुर
आए दिन आदमपुर का जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग चर्चा में रहता है। ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने, उपभोक्ता को बिना कनैक्शन के ही बिल भेजा जा रहा है। इस संबंध में कॉलेज रोड निवासी पीडि़त महिला उपभोक्ता पूर्णा देवी के विकलांग पुत्र देशराज ने बताया कि उन्होंने अपनी माता के नाम अगस्त 2०1० में सीवरेज कनैक्शन के लिए आवेदन किया था। जो विभाग ने 31 अगस्त को मंजूरी दे दी। उसके बाद उनको सीवरेज के बिल मिलने शुरू हो गए लेकिन विभाग ने 8 माह बीत जाने के बावजूद उनके घर कनैैक्शन नहीं किया। देशराज ने बताया कि जब उन्होंने अपने स्तर पर पलंबर को बुलाकर कनैक्शन करवाना चाहा तो उसके पड़ौसी ने कनैक्शन नहीं करने दिया और उसके साथ गाली-गलौच करते हुए उसे जान से मारने की धमकी दी। जिसकी शिकायत उन्होंने पुलिस को दी तो पुलिस ने यह कर साथ जाने से इंकार कर दिया कि जनस्वास्थ्य विभाग से लिखित रूप में उनके पास शिकायत आएगी तो ही वे जाकर कोई कार्यवाही करेगें। लेकिन जब वह विभाग के जेई महावीर जांगड़ा के पास गया तो उन्होंने पुलिस को शिकायत देने से स्पष्ट मना कर दिया। देशराज ने बताया कि वह और उसकी पत्नी दोनों पूरी तरह से विकलांग है तथा मुश्किल से पीसीओ चलाकर परिवार का गुजरा कर रहा है। लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। आखिर हार कर उसने मुख्यमंत्री, जनस्वास्थ्य मंत्री व जिला उपायुक्त को पत्र भेज कर उसे न्याय दिलाने की गहार लगाई है।

No comments:

Post a Comment