Pages

Ads 468x60px

18.4.11

काजला धाम मेले में उमड़ा आस्था का सैलाब
बजरंगबली को 11 क्विंटल दुग्ध से नहला किया स्वर्ण श्रृंगार
मंडी आदमपुर, 18 अप्रैल:हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में काजला धाम के प्रांगण में सोमवार को आस्था का सैलाब उमड़ा और तीन दिवसीय मेला शुरू हुआ। अलसुबह से ही हनुमान भक्तों का काजला धाम में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। दोपहर होते-होते मंदिर प्रांगण भक्तों से भर गया। दूर-दूर से श्रद्धालुजन हनुमान ध्वजा के साथ बाबा के दरबार में जयघोष करते हुए अपनी अरदास लेकर पहुंचे। मेले में सुबह बालाजी महाराज का विशेष स्नान व श्रृंगार किया गया तत्पश्चात आए हुए यात्रियों की मनोकामना हेतु प्रार्थना हुई। बाद में बाबा हनुमान को 11 क्विंटल दूध के चोले से नहलाकर प्रसाद वितरण किया गया। 12 बजे भंडारा लगा जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। दोपहर दो बजे भजन-कीर्तन का आयोजन शुरू हुआ। जिसमें कोलकाता से पधारे संजय मितल ने अंजनी मां के हुयो लाल बधाई सारे भक्ता न...., लहर-लहर लहरायों रे झंडा बजरंगबली का.., वीर हनुमाना अति बलवाना..., ऐसी मस्ती कहां मिलेगी, रामनाम रस पीले, तू मस्ती में जीले.... आदि भजनों पर करीब 4 घंटे गुणगान कर उपस्थित भक्तों को झूमने पर विवश कर दिया। सायं 5 बजे श्री बुधला संत मंदिर हिसार द्वारा सामूहिक सुंदरकांड पाठ का वाचन किया गया। शाम साढ़े 7 बजे वार्षिक उत्सव की विशेष आरती हुई जिसमें छप्पन भोग का प्रसाद लगाया गया। रात्रि 10 बजे शिव कावड़ संघ सिरसा द्वारा जागरण किया गया। दूसरे दिन मंगलवार को सुबह 11 बजे श्रीहनुमान चालीसा महायज्ञ की पूर्णाहुति होगी। दोपहर 1 बजे प्रियंका एंड पार्टी द्वारा जागरण, सांय 6 बजे शक्ति प्रसन्नता हवन व रात्रि 10 बजे श्री गौर हरिसंकीर्तन मंडल हिसार द्वारा जागरण किया जाएगा। बुधवार दोपहर 2 बजे संकटमोचन हवन व रात्रि 9 बजे श्रीबालाजी सेवा मण्डल हिसार द्वारा रात्रि जागरण भी किया जाएगा।




बाबा  हनुमान  के जागरण में जमकर झूमे श्रद्धालु
मंडी आदमपुर, 18 अप्रैल:आदमपुर के टेलवाला कुटिया हनुमान मंदिर में रविवार रात्रि हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में बाबा बजरंगबली का 20वां विशाल जागरण आयोजन किया गया। जागरण का शुभारंभ इनेलो नेता राजेश गोदारा, मंदिर प्रधान तेजमल बंसल, रामनारायण, ओमप्रकाश, सुभाष महेश्वरी, रामनिवास गर्ग, सुभाष अग्रवाल ने सयुंक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर दिया। भजनों का आगाज हनुमान चालीसा व हवन के साथ हुआ। जिसमें रोहतक से पंकज शर्मा, शशि सहगल, हांसी से हरिश नागरू, भिवानी से रिंकू खुराना, हिसार से वीणा सरगम आदि गायक कलाकारों ने एक से बढक़र एक भजन प्रस्तुत करते हुए बाबा की महिमा का गुणगान किया। इस दौरान बाबा का भव्य दरबार सजाया गया तथा वीर हनुमान की अनेक झांकियां भी प्रस्तुत की गई। बाल कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई कृष्ण सुदामा, शिव तांडव, शेरांवाली आदि की झांकियों ने मन मोह लिया।


बीज को लेकर किसान फिर परेशान
मंडी आदमपुर, 18 अप्रैल:बस स्टैंड के सामने स्थित हरियाणा बीज विकास निगम के कार्यालय में सोमवार सुबह बीज न मिलने से किसानों को में रोष फैल गया और नारेबाजी करने लगे। किसानों के गुस्से को देखते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों ने मौके की नजाकत को समझते हुए बीज लेकर आए वाहन को आदमपुर थाने में भिजवा दिया। बाद में करीब एक घंटे बाद पुलिस की मौजूदगी में किसानों को बीज के 600 पैकेट वितरित किए गए। बीज लेने आए किसान छेलूराम, राजेश, सुरेंद्र, रामकुमार, उमेद सिंह, धोलूराम, प्रदीप, दिलबाग, रामचंद्र, नरसी आदि ने बताया कि वे सुबह से लाईन में लगे है लेकिन अभी तक उन्हें बीज नहीं मिला है। बीज लेकर आई गाड़ी को भी अधिकारी थाने में ले गए है। कुछ किसानों का कहना था कि वे दो-तीन दिनों से परमिट लेकर विभाग के कार्याेलयों में बीज के लिए भटक रहे है लकिन उन्हें अब तक बीज नहीं मिला है। किसानों ने मांग की है सरकार बीज थोड़ा-थोड़ा नहीं बल्कि एक साथ भिजवा दे ताकि किसानों व अधिकारियों को परेशानी न हो। इस संबंध में खंड कृषि अधिकारी डॉ. अजय हुड्डा ने बताया कि जिला उपायुक्त के कार्यालय में कृषि विभाग के महानिदेशक आईएएस अशोक यादव की अध्यक्षता में रविवार को बैठक हुई। जिसमें जिले के आलाधिकारी मौजूद थे। बैठक में निर्णय लिया गया कि बीजी-1 और बीजी-2 किस्मों की पैदावार में कोई अंतर नहीं है। बीजी-2 किस्मों में 4 प्रकार की सुंडियों को नियंत्रण करने वाला जिन है। जबकि बीजी-1 में तीन प्रकार की । महानिदेशक ने आदेश दिया है कि आदमपुर क्षेत्र में मंगलवार से बीजी-1 किस्म के 2 पैकेट के साथ बीजी-2 के भी 2 पैकेट दिए जाएंगे। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि खेतों में फसलों का भूसा ना जलाएं। यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

स्टोव फटने से झूलसी महिला ने दम तोड़ा
मंडी आदमपुर, 18 अप्रैल:आदमपुर के जवाहरनगर में रविवार रात खाना बना रही महिला संतोष (45) स्टोव के फटने से झूलस गई। जिसे गंभीर अवस्था में हिसार के निजी हस्पताल में ले जाया गया जहां उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने मृतका के पति के बयान पर इत्तेफाकिया मौत का मामला दर्ज किया है। पुलिस को दिए गए बयान में महिला के पति रामचंद्र ने बताया कि वह मजदूरी का कार्य करता है। उसके 4 लडक़े सुरेंद्र, राजेश, सोनू व सुनील है रविवार रात को सभी काम पर गए हुए थे। पीछे से खाना बना रही संतोष स्टोव के फटने से झूलस गई। शोरगुल सुनकर आस-पास के पड़ोसियों ने उसकी पत्नी को आग से बचाने का प्रयास किया। इसी बीच वह भी घर पहुंचा और उसे हिसार के निजी हस्पताल ले गए। जहां उस ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों के हवाले कर दिया।

No comments:

Post a Comment