Pages

Ads 468x60px

19.4.11

 अखंड हनुमान चालिसा महायज्ञ का समापन
मंडी आदमपुर, 19 अप्रैल:हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में काजला धाम में मंगलवार को तृतीय अखंड हनुमान चालीसा महायज्ञ का समापन हुआ। सुबह 11 बजे श्रीहनुमान चालीसा महायज्ञ की पूर्णाहुति पुजारी रमेश जोशी के सान्निध्य में 31 यजमानों द्वारा हवन में आहुति के साथ हुई। पुष्कर से पधारे आचार्य ओमप्रकाश के नेतृत्व में देशभर से करीब 150 विद्धान पिछले 16 दिनों से अखंड, संगीतमय, हवनात्मक श्री हनुमान चालीसा के सवा लाख पाठ का जाप कर रहे थे। धाम में इन 16 दिनों में पूरा माहौल भक्तिमय बना रहा। दोपहर 1 बजे प्रियंका एंड पार्टी द्वारा बालाजी महाराज का गुणगान किया गया। जिसमें उपस्थित भक्त झूम उठे। जागरण के बाद शाम 6 बजे शक्ति प्रसन्नता हवन हुआ जिसमें सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने आहुति डाली। रात्रि को श्री गौर हरिसंकीर्तन मंडल हिसार द्वारा जागरण किया गया जिसमे विजय कपूर ने सुंदर भजन सुनाए। मेले के अंतिम दिन बुधवार को दोपहर 2 बजे संकटमोचन हवन व रात्रि 9 बजे श्रीबालाजी सेवा मंडल हिसार द्वारा रात्रि जागरण किया जाएगा।


आदमपुर के पहले गणितज्ञ सेवानिवृत हुए
खास बात:गुरुजी से पहले शिष्य हुए सेवानिवृत
मंडी आदमपुर, 19 अप्रैल:मैथ में कंप्यूटर जैसा दिमाग, बच्चों को निस्वार्थ भाव से पढ़ाने की लगन का ही परिणाम था कि डीईओ पद से सेवानिवृति होने के बाद भी उन्होंने अध्यापन कार्य से मुहं नहीं मोड़ा और वृद्धावस्था में भी पढ़ाते रहे। बात हो रही 79 वर्षीय सेवानिवृत डीईओ अमीलाल गोदारा की। आदमपुर के प्रथम मैथ अध्यापक गोदारा मंगलवार को एक बार फिर सेवानिवृत हुए। वे गुरु जंभेश्वर सीसै स्कूल में 21 वर्षो से अपनी सेवाए दे रहे थे। स्कूल में आयोजित समारोह में आदमपुर के अनेक सामाजसेवी संगठनों ने स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें भाव भीनी विदाई दी। 15 मई 1932 को जन्मे गोदारा ने 1952 में हिसार के हरजीराम हाई स्कूल से मेट्रिक की। उस समय स्कूल पंजाब यूनिवर्सिटी शिमला से संबंधित होता था। डीएन कॉलेज हिसार से 1957-58 में एमए बीटी करने के बाद जनवरी 1960 में पंजाब के गांव में अध्यापक के पद पर चयनित हुए। उसके बाद उन्होंने आदमपुर के गांव चुलीबागडिय़ान, सदलपुर, आदमपुर, झज्जर जिले का गांव झांसवा, भिवानी के गांव खरक कलां आदि अनेक जगहों पर छात्रों में शिक्षा की अलख जगाई। अध्यापक पद से पदोन्नति करते हुए 1979 में सिरसा में बतौर डीईओ पद पर नियुक्त हुए। 11 साल अपनी सेवाए देने के बाद 31 मई 1990 में सिरसा में ही इस पद से सेवानिवृत हुए। सेवानिवृति के बाद आदमपुर आए और गुरु जंभेश्वर सीसै स्कूल में प्राचार्य के पद पर नियुक्त हुए। सेवानिवृति के बाद भी इनका दिमाग बहुत तेज था। इसी का परिणाम रहा कि छात्र गणित विषय में शत प्रतिशत अंक प्राप्त करते थे। प्राचार्य के पद पर रहते हुए भी कमजोर बच्चों की सहायता करते रहे और नि:शुल्क सुबह-शाम अतिरिक्त कक्षाएं पढ़ाई। 21 वर्ष की अथक सेवा के बाद इन्होंने 23 मार्च 2011 को गुरु जंभेश्वर शिक्षा समिति की बैठक में खुद के पदच्यूत होने की बात रखी। जिसे समिति ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। बच्चों को पढ़ाने की ललक के चलते गोदारा से पहले उनके पढ़ाए हुए शिष्य सरकारी सेवाओं से पहले रिटायर हुए। लेकिन गोदारा सेवानिवृति के बाद भी बच्चों को पढ़ाते रहे।
विदाई समारोह में किया सम्मानित
मंगलवार को गुरु जंभेश्वर सीसै स्कूल में हुए विदाई समारोह में अनेक समाजसेवी संगठनों व शिक्षाविदों ने सेवानिवृत डीईओ अमीलाल गोदारा को पगड़ी पहना स्मृति चिन्ह भेंट किए। समारोह को कृष्णलाल काकड़, रणवीर सिंह डारा, छबीलदास, राममूर्ति देवी, जवाहरलाल, भजनलाल, अंबाला के उपश्रमायुक्त पालाराम करीर, राजाराम गोदारा, बुलसिंह, सहदेव कालीराणा और हिसार बिश्नोई सभा के प्रधान सुभाष देहडू ने संबोधित किया। प्राध्यापक व चित्रकार राजेंद्र शर्मा व उनकी धर्मपत्नी गिरदावरी देवी ने गोदारा को उनकी ही बनाई तस्वीर भेंट की। इसके अलावा गोदारा को श्रीमद् भागवत गीता, छतरी, पंखा, जूसर मशीन सहित अनेक स्मृति चिन्ह भेंट किए। मंच संचालन करते हुए मा. दबीलदास ने कहा कि गणित में परफ्ेक्ट होने की वजह से एक बार रोहतक में डीईओ ने गोदारा से कहा कि इस बार जिले में 9वीं कक्षा के मैथ का पेपर तुम बनाओगे। समारोह में फतेहाबाद मार्केट कमेटी के सचिव कृष्णलाल काकड़ ने अपने देशी चुटकलों के साथ लोगों को खुब गुदगुदाया। इस मौके पर राजकीय बहुतकनीकी के उपप्राचार्य एमएल गोदारा, जिला पार्षद हवासिंह पुनिया, राजाराम, रिछपाल, रामप्रताप, औमप्रकाश, रणवीर सिंह, बुधराम, अमरसिंह, सरजीत, मुंशीराम, मंगतराम, बंसीलाल, जगदीश, महेंद्र भादू, सोमेश कुमार, बलजीत, रामकुमार, ईश्वर, सुनीता, सुमन अनेक गणमान्य व स्टाफ सदस्य मौजूद थे।


बगला में दामाद ने ससुर पर लगाया पिटाई का आरोप
मंडी आदमपुर, 19 अप्रैल:गांव बगला में सोमवार रात एक युवक की पिटाई करते हुए सुसर ने उसे जान से मारने की धमकियां दी। युवक किसी तरह बचकर उनके चंगुल से बच निकला। युवक के पिता ने शपथपत्र देकर आरोप लगाया है कि अढाई माह से उसका सगा भादरा के गांव आसन निवासी छोटूराम उसकी पुत्रवधु को अपने घर में रखे हुए है। बलजीत ने इस संबंध में पुलिस से भी शिकायत कर रखी है। दी गई शिकायत में गांव बगला निवासी बलजीत ने बताया कि उसके पुत्र उदय सिंह की शादी 8 मार्च 2010 को भादरा के गांव आसन निवासी छोटूराम की पुत्री संतोष के साथ हुई थी। शादी के कुछ माह बाद ही छोटूराम अपने दूसरे सगे गांव सुरतपुरा निवासी जसवंत व दो अन्यों के साथ मिलकर उसकी जमीन व संपति को अपनी बेटी के नाम करने की बात कही। जमीन व संपति संतोष के नाम न करने की बात पर उसने बेटी को ससुराल भेजने से मना कर दिया और अढ़ाई माह से अपनी बेटी को मायके में ही रखे हुए हैं। बलजीत ने आरोप लगाया कि 9 अप्रैल को रात्रि साढ़े 8 बजे उपरोक्त लोगों ने उसको फोन कर जान से मारने की धमकियां दी। जिस पर उसने अगले दिन 10 अप्रैल को आदमपुर थाने में शिकायत दी लेकिन पुलिस ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। बलजीत ने आरोप लगाया कि इसी बीच सोमवार रात्रि 8 बजे जब उसका पुत्र उदयसिंह ढाणी में आ रहा था तो रास्ते में इन लोगों ने उदयसिंह को रोका और उसे जान से मारने की धमकियां दी। मामले की जांच कर रहे एएसआई सीताराम ने बताया कि रविवार को दोनों पक्षों को थाने में बुलाया गया था। जिसमें छोटूराम ने रोते हुए बलजीत पर उसकी बेटी के साथ गलत नजरिया रखने का आरोप लगाया। दोनों पक्षों ने पुलिस से 15 दिन का समय लिया है।


शहीद भगतसिंह युवा क्लब की  बैठक आयोजित
मंडी आदमपुर, 19 अप्रैल:शहीद भगतसिंह युवा क्लब की एक बैठक व्यापार मंडल धर्मशाला में मुख्य सलाहकार नरेश शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में 30 अप्रैल को क्लब द्वारा आयोजित किए जाने वाले रक्तदान शिविर को लेकर विचार-विमर्श किया गया। प्रधान कपिल भारतीय ने बताया कि क्लब द्वारा 30 अप्रैल को मुख्याध्यापक ईश्वर सिंह नैन की सेवानिवृत्ति पर राजकीय उच्च विद्यालय में रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। बैठक में असलम मिर्जा, सुनील सुथार, सुमित थालोड़, विपिन शर्मा आदि अनेक सदस्य उपस्थित थे।


पैक्स कर्मचारी महासंघ ने की आंदोलन की घोषणा
मंडी आदमपुर, 19 अप्रैल:पैक्स कर्मचारी महासंघ हरियाणा ने अपनी जायज मांगों को लेकर आंदोलन शुरु करने का निर्णय लिया है। जानकारी देते हुए। यूनियन के महासचिव हनुमान लाडवी ने बताया कि मुख्य मांगों में वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव सहकारिता विभाग की अध्यक्षता में 10 फरवरी की बैठक में लिए गए निर्णर्याे को लागु करना, समान वेतन देना, सहकारी बैंकों द्वारा पैक्सों पर किए जा रहे शोषण पर रोक लगाना। पैक्सों में अपने प्रंबधक लगाना, सहकारी बैंकों में पैक्स कर्मचारियों की पदोन्नति सुविधा बहाल करना। पैक्स कर्मचारियों के संशोधित सेवा नियम तुरंत जारी करना आदि शामिल है। 2 मई को जिला मुख्यालय पर उपायुक्त के माध्यम से सरकार को ज्ञापन दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment