Pages

Ads 468x60px

7.4.11

मानव समाज एक वृक्ष है:सदानंद
मंडी आदमपुर,8अप्रैल:आदमपुर की व्यापार मंडल धर्मशाला में बीति रात्रि सत्संग समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रणामी मिशन के प्रमुख संत शिरोमणी स्वामी सदानंद महाराज ने भाग लिया। सदानंद महाराज ने अपने प्रवचनों व भजनों के माध्यम से श्रद्धालुओं को भाव-विभोर कर दिया। महाराज ने कहा कि मानव समाज एक वृक्ष है। इसमें धर्म, धन, सतकामनाओं की पूर्ति, मोक्ष सहित चार फल लगते हैं। धर्म से धन मिलता है, सतकामनाएं पूर्ण होती है। परमात्मा का दर्शन सहज हो जाता है। मुक्ति तो धर्मात्मा पुरुष की दासी है। क्षमा, अहिंसा, सत्य, पवित्रता, शम, दम, आत्मानु, शासन, संयम, अपरिग्रह, संतोष, तप, स्वाध्याय आदि नियमों व सिद्धांतों के जीवन मूल्यों को जीवन में उतार ले तो मानव महामानव बन जाता है। सत्संग में साध्वी मैना बाई ने भी अनेक भजन सुनाकर श्रद्धालुओं को जमकर झूमाया। इस मौके पर अशोक सीसवालिया, मोहित, गोपाल गोयल, अनिल बंसल, राकेश शर्मा, पवन बंसल, अवतार गावड़ी, राजेंद्र पेंटर, बजरंग लाल, दीपक कुमार सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे।



आदमपुर में बीज के लिए मारा-मारी
 मंडी आदमपुर,8अप्रैल:मार्केट कमेटी स्थित कृषि विभाग के कार्यालय में बीज के लिए परमिट दिए जा रहें है। परमिट के लिए किसानों में मारा-मारी मची हुई है। शुक्रवार को पुलिस की मौजूदगी में व्यवस्था बनानी पड़ी। विभाग द्वारा 6488 व 6588 नरमा डबल बीटी के बीजों की सप्लाई दी जा रहीं है। ज्यादातर किसान इन्हीं दोनों वेरायटियों के बीज खरीद रहे हैं। बीज की मांग ज्यादा व सप्लाई कम होने के कारण किसानों को थोड़ी असुविधा हो रही है। खंड कृषि अधिकारी डॉ. अजय हुड्डा ने कहा कि किसानों व व्यापारियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। विभाग व किसान कमेटी की देखरेख में किसानों को परमिट दिए जा रहे है। बीज देने लिए के लिए दोनों डीलरों गोपीराम प्रहलाद राय व श्रीराम फर्टिलाइजर्स को निर्देश दिए गए है। परमिट के माध्यम से किसान डीलरों के पास जाकर बीज खरीद सकेंगे। सभी डीलरों को आदेश दिया कि वे अपनी दुकान पर एक बोर्ड लगाए और उस पर सभी बीजों के रेट अंकित करने के साथ-साथ विभाग के अधिकारियों के मोबाईल नंबर भी लिखें ताकि किसी भी किसान को दिक्कत आती है तो वे उन नंबरों पर अधिकारियों से संपर्क कर अपनी समस्या बता सके। इससे पहले कृषि विभाग के अधिकारियों ने अपनी निगरानी में किसानों को परमिट देकर बीज बंटवाए। इस मौके पर एडीओ बृजलाल, एडीओ बलवान सिंह, मोहब्बतपुर के सरंपच निरंजन बेनीवाल, सुनील कुमार, सूरजमल, मांगेराम आदि उपस्थित थे।


जन लोकपाल विधेयक के समर्थन में आए अनेक सामाजिक संगठन
मंडी आदमपुर,8अप्रैल:भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए जन लोकपाल के गठन संबंधी कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर चार दिन से आमरण अनशन पर बैठे प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे को आदमपुर के विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी अपना पूरा समर्थन देते हुए उनकी इस मुहिम में साथ देने का फैसला किया है। आदमपुर के श्रीश्याम युवा मोर्चा के आनंद मित्तल, ब्राह्मण सभा के रवींद्र शर्मा, युवा अग्रवाल विकास परिषद् के संजय गर्ग, आदर्श युवा क्लब के प्रधान रामचंद्र झूरिया, शहीद भगतसिंह युवा क्लब के प्रधान कपिल भारतीय, श्री रविदास युवा क्लब के प्रधान इंद्रजीत सिंह, सेवा सहयोग परिषद् के प्रधान तरनप्रीत सिंह, हैप्पी क्लब के कोषाध्यक्ष संजय गैरा सहित अनेक संगठनों के सदस्यों ने अन्ना हजारे के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की बात कही। इन्होंने कहा कि आज देश पूरी तरह भ्रष्टाचार में डूब चुका है तथा अधिकारियों से लेकर मंत्री तक प्रतिदिन करोड़ों-अरबों के घोटाले कर रहे हैं। ऐसे में अन्ना हजारे द्वारा शुरू किया गया यह सत्याग्रह जरूर रंग लाएगा। इन्होंने कहा कि जन लोकपाल संबंधी कानून बनाना आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। हमारे नेता भ्रष्टाचार व घोटालों पर भाषणबाजी तो जरूर कर लेते हैं लेकिन इस संबंध में कोई ठोस कानून नहीं बनाया जा रहा है। जिसके कारण संतरी से लेकर मंत्री तक जनता के खून-पसीने की कमाई के अरबों रुपए स्विस बैंकों में डलवाकर सरेआम लूट मचा रहे हैं। इसके अलावा सांझा मंच के तत्वावधान में अन्ना हजारे व जन लोकपाल विधेयक के समर्थन में शिव-हनुमान मंदिर के पास धरना दिया। यहां शुक्रवार को 85 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी संग्राम सिंह व हरिकिशोर शास्त्री ने अनशन पर बैठकर शुरूआत की। सांझा मंच के सदस्य विशाल मिश्रा ने बताया कि शनिवार को ब्राह्मण सभा के सचिव रमेश ओझा व पतंजलि योग समिति के प्रभारी सत्यनारायण आर्य तथा रविवार को मुनीश कुमार व बंशीलाल अनशन पर बैठेंगे।


आईआईटी व बीएससी का एग्जाम एक ही दिन विद्यार्थी असमंजस में  
 मंडी आदमपुर,8अप्रैल:इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) के ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी (जेम 2011) की परीक्षा रविवार 8 मई को होनी है लेकिन कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने इसी दिन बीएससी फाइनल का मैथमेटिक्स का पेपर रख दिया है। विश्वविद्यालय ने इस संदर्भ में डेटशीट 9 मार्च को बेवसाइट पर जारी की है। इस तरह इस कक्षा में पढने वाले व आईआईटी की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई। छात्रा रितिका, सुनीता, मंजू, विपीन गर्ग, अभिषेक मित्तल, मोहित, निखिल, रविंद्र आदि ने बताया कि ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी के प्रोस्पेक्टस 22 दिसंबर को जारी किए गए थे। जिनकी अंतिम डेट 21 जनवरी थी। उन्होंने इस परीक्षा के लिए अपने फार्म भरकर तैयारी शुरू कर दी थी। लेकिन इसी बीच कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने 9 मार्च को बीए व बीएससी डेटशीट जारी की। जिसमें बीएससी फाईनल ईयर का मैथमेटिक्स का पेपर होने से वे दुविधा में पड़ गए है कि कौन सी परीक्षा दे और कौन सी छोड़े। इन छात्रों ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन से डेटशीट में फेरबदल की मांग की है। ताकि वे इस परीक्षा से वंचित न रह सके। 
कोशिश, विद्यार्थियों का नुकसान न हो
केयू रजिस्ट्रार प्रोफेसर राघवेंद्र तंवर का कहना है कि इस मामले में यमुनानगर की कुछ छात्राएं उनसे मिली थी, हम एग्जामिन कर रहे है, हमारी कोशिश रहती है कि विद्यार्थियों का नुकसान न हो। ये मामला फिलहाल एग्जामिनेशन ब्रांच के पास है। 

No comments:

Post a Comment