Pages

Ads 468x60px

17.5.11

प्राध्यापकों को अब छात्रों का भी समर्थन

मंडी आदमपुर:राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों की ज्वाइंट एक्शन कमेटी के आह्वान पर शुक्रवार को प्राध्यापकों के हड़ताल पर चले जाने के बाद सोमवार को आदमपुर बहुतकनीकी के छात्रों ने एग्जाम का बहिष्कार करते हुए प्राध्यापकों के समर्थन में उतर आए। सोमवार को शुरू हुई स्टेट बॉर्ड की परीक्षा में एक भी छात्र ने एग्जाम नहीं दिया। केंद्र अधीक्षक रवींद्र सिंह सुबह आठ बजे परीक्षा करवाने संस्थान में पहुंचे। प्राचार्य अश्विनी शर्मा ने परीक्षा लेने के लिए नॉन टीचिंग स्टाफ की ड्यूटियां लगाई और अहतियात के तौर पर आदमपुर पुलिस को बुला लिया। थाना प्रभारी धर्मवीर सिंह पुलिस बल के साथ संस्थान में पहुंचे। लेकिन सुबह परीक्षा के समय नौ बजे तक कोई भी छात्र एग्जाम देने नहीं पहुंचा। धीरे-धीरे समय बीतने के साथ ही कोई भी छात्र परीक्षा में आता न देख परीक्षा संचालकों के हाथ-पांव फूल गए। प्राचार्य बार-बार उच्चाधिकारियों से फोन पर जानकारी देते रहे। वहीं प्राध्यापक भी प्रशासनिक भवन के बाहर दरी बिछा कर नारेबाजी करते रहे। देखते ही देखते परीक्षा का समय गुजर गया और कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचा। शिक्षकों ने प्रदर्शन कर नारेबाजी करते हुए कहा कि हरियाणा राज्य में एआईसीटीई के अनुसार वेतनमान लागू न करने पर वो कड़े कदम उठाने को मजबूर हुए है।

धरे रह गए उत्तर पुस्तिका के बंडल और प्रश्नपत्र
परीक्षा के पहले दिन दो सत्रों में परीक्षा होनी थी लेकिन किसी भी सत्र में छात्र नहीं पहुंचे। सोमवार को कंप्यूटर, इलेक्ट्रोनिक्स, फूड एंड टेक्नोलॉजी, आईपीएम के छटे सेम, फार्मेसी प्रथम और रिअपयीर का एग्जाम था। लेकिन छात्रों के न पहुंचने से प्रश्नपत्र व उततर पुस्तिका के बंडल धरे के धरे रह गए। 
प्राध्यापकों ने प्राचार्य का किया मोबाइल गायब
प्राध्यापकों द्वारा परीक्षा का बहिष्कार करने के साथ ही सुबह प्राचार्य अश्विनी शर्मा का मोबाइल गायब कर दिया और संस्थान के लेंडलाइन फोन के तार काटते हुए परीक्षा संबंधी दस्तावेज भी गायब कर दिए। प्राचार्य ने बताया कि प्राध्यापकों ने साढे आठ बजे उनका मोबाइल गाब कर दिया और पौने दस बजे किसी ने उनका मोबाइल लाकर दिया। मोबाइल में आई अनेक मिस्ड कॉलों का जिक्र करते हुए प्राचार्य ने बताया कि इस दौरान उच्चाधिकरियों के कई फोन शामिल है, बाद में उन्होंने उच्चाधिकारियों की सारी जानकारी दी। 

सीएम के भोज को लेकर मचा घमासान
मंडी आदमपुर:आदमपुर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की 22 मई की रैली तो तय है लेकिन अब कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में सीएम के भोज को लेकर आपसी घमासान मच गया है। कार्यकर्ता सीएम की आव भगत के लिए ऐड़ी से चोटी का जोर लगाए हुए है की किसी तरह वे सीएम को भोज दे ताकि उनका कस्बे में कद बढ़ सके। कस्बे में सीएम को दावत देने में जहां एक तरफ एक कांग्रेसी उधोगपति व दूसरी तरफ आदमपुर व्यापार मंडल शामिल है। कुछ कांग्रेसी जहां व्यापार मंडल को भोज देने के निर्णय को सही मान रहे है। वहीं कुछ लोग उधोगपति का समर्थन कर रहे है। रविवार को रेस्ट हाउस में हुई बैठक में भी कार्यकर्ताओं ने पूर्व सांसद जयप्रकाश से भोज को लेकर चर्चा की थी। जिसमे जेपी ने मंगलवार को आदमपुर में आकर इस मुद्दे को हल करने की बात कहीं। जेपी ने कहा कि कार्यकर्ता खाने को मुद्दा न बनाकर रैली को सफल बनाकर दिखाए ताकि आदमपुर का विकास हो सके। 
क्या कहता है व्यापार मंडल 
व्यापार मंडल के पदाधिकारियों का कहना है कि व्यापार मंडल में सभी राजनीतिक दल, व्यापारी, दुकानदार, किसान एवं मजदूर वर्ग का मिला-जूला संगठन है। हर बार जब भी कोई भी मुख्यमंत्री आदमपुर में रैली के दौरान आए है तो व्यापार मंडल ने ही सीएम को भोज दिया है। इसलिए अब व्यापार मंडल को ही भोज देने का हक बनता है।  
क्या तर्क है उधोगपति
वहीं उधोगपति के साथ-साथ कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का कहना है कि सीएम को भोज देने का हक कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का है। जो लोग व्यापार मंडल के नाम भोज देने की बात कर रहे है वो दूसरी पार्टियों के कार्यकर्ता है। उनका मकसद सिर्फ कांग्रेसी कर्मठ और निष्ठावान कार्यकर्ताओं को नीचा दिखाना है। उधोगपति का तर्क है कि सीएम का भोज कांगे्रसी वर्कर होने के नाते उनके यहां होना चाहिए। इसलिए उनका दावा सबसे मजबूत है।     

संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत निकाली रैली
मंडी आदमपुर:गांव असरावां में संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत खंड संयोजक प्रकाश वर्मा के नेतृत्व में स्कूली बच्चों ने रैली निकाली। गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सरपंच अशोक कुमार ने रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया। सरपंच ने कहा कि स्वच्छ समाज से एक गांव के साथ-साथ देश की भी तरक्की होती है। रैली गांव के विभिन्न मार्गा से होते हुए पुन: विद्यालय पहुंची। इस मौके पर सुमित शर्मा, सरोज रानी, पूनम रानी, विनोद, कैलाश सहित आंगनवाड़ी वर्कर व स्कूल स्टाफ सदस्य मौजूद थे। 


No comments:

Post a Comment