Pages

Ads 468x60px

26.5.11

 विज्ञान की उपयोगिता बताई 
मंडी आदमपुर:रॉयल इंटरनेशनल रेजिडेंशियल स्कूल खाराखेड़ी में गुरुवार को एक विज्ञान गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा 7, 8, 9 के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान की उपयोगिता बताई। वरिष्ठ विज्ञान अध्यापक रवि कुमार के निर्देशन में आयोजित की गई गोष्टी में करन, मिलन, रजत, सौरभ, सचिन, मंथन, आशीष, खुशबू, प्रियंका, पंकज आदि ने विज्ञान से संबंधित विभिन्न विषयों पर अपने आलेख पढ़े व उपस्थित जनों की वाहवाही लूटी। निर्णायक मंडल की भूमिका वरिष्ठ अध्यापक नीरज बडोला, मितिका, अनिल ने बखूबी निभाई। अंत में स्कूल प्रबंधक डॉ. युद्धवीर सिंह व ज्योत्सना ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि विज्ञान हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना सभी के लिए लाभदायक है और भविष्य में इस तरह के आयोजन होते रहेंगे। 

रैली में अध्यापक बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे
मंडी आदमपुर:हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ संबंध सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा की राज्य रैली 29 मई को श्रीराम पार्क झज्जर में होगी। जानकारी देते हुए जिला ऑडिटर प्रभूसिंह ने बताया कि यह रैली पब्लिक पार्टनरशीप नीति, स्कूल पोषण नीति, थ्र्री टीयर सिस्टम के नाम पर शिक्षा विभाग को तहस-नहस करने की नीति, स्कूलों का समय बढ़ाने के विरोध में एवं 85वां संविधान संशोधन 17 जून 1995 से लागू करने, मुखिया के शत-प्रतिशत पद पदोन्नति भरने, पदोन्नति में विभागीय शर्त हटाने, एलटीसी का बजट जारी करने, नया पेंशन बिल वापिस लेने, एनजीओ द्वारा संचालित मिड डे मील की व्यवस्था सहायता समूह या एनजीओ संस्थाओं द्वारा करवाये जाने हेतू की जा रही है। रैली की सफलता हेतू राज्यस्तरीय जत्थे जिला व खंड स्तर की टीमें प्रचार एवं तैयारियों में लगी हुई है। ऑडिटर ने 29 मई को ज्यादा से ज्यादा अध्यापकों को शिक्षा अधिकार रैली में पहुंचने का आह्वान किया। 

बेटी बचाओं अभियान के तहत मुनि विनय  28 को आदमपुर में 
मंडी आदमपुर:बेटी बचाओं अभियान के तहत जैन मुनि विनय आलोक अपने दो साथी मुनियों अभय तथा नरेश मुनि के साथ शनिवार को आदमपुर पहुंचेंगे। जानकारी देते हुए जैन समाज के प्रधान घीसाराम व प्रवक्ता पवन जैन ने बताया कि जैन मुनि शुक्रवार को गांव सीसवाल से विहार कर शनिवार सुबह श्रीमहा श्रमण चौक पर साढे 7 बजे पहुंचेंगे। इसके बाद जैन समाज के लोगों, महिलाओं व स्कूली बच्चों के द्वारा कस्बे में बेटी बचाओं के तहत रैली निकाली जाएगी। जो विभिन्न मार्गों से होते हुए जैन भवन स्थित कम्यूनिटी सेंटर पहुंचेगी। रात्रि को सत्संग समारोह का भी आयोजन किया जाएगा। 

दहेज प्रताडऩा मामले में 3 नामजद 
मंडी आदमपुर:आदमपुर पुलिस ने इस्तगासे के आधार पर गांव खैरमपुर की विवाहिता की शिकायत पर पति, देवर व सास के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक गांव खैरमपुर की किरणा पुत्री चंदूराम ने अदालत में दायर किए गए इस्तगासे में बताया कि उसकी शादी 2007 में पंजाब जिला मानसा के गांव शमशेर सिंह के साथ हुई थी। शादी में उन्होंने अपनी हैसियत से बढक़र दान-दहेज दिया था। आरोप है कि कुछ दिन बाद ही किरणा के ससुरालजन उसे और दहेज लाने की मांग करते रहे। पुलिस ने किरणा के पति के अलावा देवर प्रकाश और सास पार्ती देवी के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।   


आग से संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत
पति पर धारा 302 का मामला दर्ज करवाने के लिए हिसार में महिला समिति ने किया प्रदर्शन 
 मंडी आदमपुर:गांव खारा बरवाला निवासी एक विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में आग लगने से मौत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने मृतका के पुलिसकर्मी पति व ननद पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस को दी शिकायत में गांव कैमरी निवासी सुभाष ने बताया कि उसकी 37 वर्षीय बहन मेवा देवी की शादी 20 साल पहले गांव खारा बरवाला निवासी पुलिसकर्मी कृष्ण कुमार के साथ हुई थी। पिछले काफी दिनों से कृष्ण कुमार उसकी बहन को तंग करता था। बुधवार दोपहर को मेवा देवी व उसके पति कृष्ण के बीच कहासुनी हो गई थी। जिसके बाद मेवादेवी पर मिट्टी का तेल छिडक़ कर आग के हवाले कर दिया। आग लगने से झुलसी मेवादेवी की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं मेवादेवी के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी ने आत्महत्या नहीं की बल्कि उसके पति ने उसकी हत्या कर बाद में उस पर मिट्टी का तेल छिडक़ कर आग लगाई है। हत्या में कृष्ण कुमार की बहन बिमला का भी हाथ होने का आरोप लगाया। मामले की सूचना मिलने पर आदमपुर पुलिस ने मेवादेवी के भाई की शिकायत पर पुलिसकर्मी कृष्ण व उसकी बहन बिमला के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। लेकिन पुलिस द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 306 का मुकदमा दर्ज के विरोध में कैमरी के ग्रामीणों सरंपच सत्यनारायाण, दलबीर, कमलेश, लक्ष्मी, शकुंलता, निर्मला, भगतसिंह, राधेश्याम, पृथ्वी, सुभाष, रामनिवास व जनवादी महिला समिति ने प्रदेशाध्यक्ष शकुंतला जाखड़ के नेतृत्व में पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हिसार में प्रदर्शन किया तथा आरोपी पति के खिलाफ धारा 302 के तहत मामला दर्ज करने की मांग की। समिति सदस्यों व ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कृष्ण कुमार के एक पुलिसकर्मी होने के कारण आदमपुर पुलिस उसका साथ दे रही है तथा उसके खिलाफ 302 का मामला दर्ज नहीं कर रही है। परिजनों व ग्रामीणों ने मांग की कि पोस्टमार्टम हिसार की बजाए बोर्ड द्वारा होना चाहिए। थाना प्रभारी धर्मवीर सिंह हिसार के सामान्य अस्पताल से शव का पोस्टमार्टम करवाने के लिए पीजीआई रोहतक रवाना हो गए।

कैंप में 150 मरीजों की नि:शुल्क जांच
मंडी आदमपुर:गांव कोहली में सिटी हस्पताल आदमपुर के संचालक डा. सुरेंद्र सिंह टाक के नेतृत्व में 150 मरीजों की नि:शुल्क जांच की और दवाईयां वितरित की गई। इस मौके पर डॉ. टाक ने ग्रामीणों को बीमारी से दूर रहने के अनेक सुझाव दिए तथा गर्मियों से बचने के भी अनेक उपाए बताएं। इस पर गांव के सरपंच बलवान सिंह ने डा. सुरेंद्र सिंह तथा उनकी टीम को धन्यवाद दिया और कहा कि जन सेवा ही परम सेवा है। इस मौके पर जयवीर घेऊ, डा.राकेश, ललीत, रवि, पृथ्वी, अनिल, राजू, नेकीराम, वतन आदि सहित सभी स्टॉफ व सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।


जाम लगा रहे दड़ौली के ग्रामीण आपस में ही उलझें 
मंडी आदमपुर:गांव दड़ौली में पिछले 3 माह से पेयजल को तरस रहे ग्रामीणों के गुस्से का लावा आखिरकार गुरुवार को फूट पड़ा तथा उन्होंने तीन घंटे से ज्यादा महाराजा अग्रसेन कॉलेज के सामने आदमपुर-दड़ौली मार्ग पर ईंट, पत्थर व झाडिय़ां डालकर जाम लगाए रखा और जमकर नारेबाजी की। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने जाम से जबरन निकलने वाले कई वाहनों के टायरों की हवा निकाल दी। यहां तक की एक निजी स्कूल बस को भी आधे घंटे तक रोके रखा। जिसकों लेकर ग्रामीण बाद में आपस में ही उलझ गए। पौने 3 बजे अधिकारियों व पुलिस के आश्वासन के बाद ही ग्रामीणों ने जाम खोला और शांत हुए। प्रदर्शन कर रहे सरपंच प्रतिनिधि अमरसिंह, पंच हरिसिंह, पंच सुभाष, पंच बलजीत, सौरभ, प्रताप फौजी, सुरेंद्र जयबीर, मंजीत, सतबीर, रघुवीर, अजय सोनी, संदीप, निहाल सिंह, पुनीत मंडेरना आदि ने बताया कि उनके गांव में पिछले 3 महीने से पेयजल की भयंकर किल्लत बनी हुई है। सबसे खराब हालत वार्ड नंबर 7 की है पिछले 10 दिनों से तो एक बूंद भी पानी नहीं आया है। इससे पहले भी वे कई बार जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिलकर अपनी समस्या का रोना रो चुके हैं लेकिन विभाग के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी है तथा उनकी समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि एडीसी के दफ्तर में वे दो साल से घूम रहे है और दो फाईलें दबकर रह गई है। ग्रामीणों द्वारा जाम लगाने की सूचना मिलते ही आदमपुर पुलिस मौके पर पहुंची तथा ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण एसडीओ को मौके पर बुलाने की बात पर अड़े रहे। बाद में पहुंचे एसडीओ आरके अरोड़ा ने कहा कि जलघर में जिला पार्षद के कोटे से मंजूर ट्यूबवेल को लगाकर पानी की समस्या का समाधान किया जाएगा और वार्ड नंबर 7 में 6 इंची नई पाईप लाईन डाली जाएगी। एसडीओ के आश्वासन देने पर ही ग्रामीण शांत हुए और जाम खोला।
स्कूल बस को लेकर ग्रामीणों में हुई तूं-तूं मैं-मैं 
सवा एक बजे जब आदमपुर से एक निजी स्कूल की बस आई तो ग्रामीण बस को रोकने के लिए उसकी ओर दौड़ पड़े। चालक ने बस को रोक दी लेकिन थोड़ी देर बाद उसने जबरन बस को निकालना चाहा, जिससे ग्रामीण भडक़ गए और बस के टायर की हवा निकालने की कोशिश की। इतने में प्रदर्शन कर रहे एक युवक को गर्मी से बेहाल हो रहे अपने बच्चे पर तरस आया ओर बस को निकालने की बात कहीं। लेकिन सरपंच प्रतिनिधि सहित अनेक ग्रामीण अड़ गए और बस को न जाने की बात कही। जिससे काफी देर तक आपस में ग्रामीणों में बहसबाजी होती रही। वहीं एक बुजुर्ग ने बस में बैठी अपनी पोती को पैदल ही घर जाने को बोल दिया और जाम न खोलने की बात कही। प्यास से व्याकुल बच्चों को देखकर बाद में ग्रामीणों को तरस आया और उनको पानी पिलाया। थोड़ी देर बाद बस को रवाना कर दिया गया।

No comments:

Post a Comment