Pages

Ads 468x60px

23.5.11


Adampur`s First Online News Portal with Features.........launching shortly...........


सीएम की रैली के बाद भी खाली झोली आदमपुर की
मंडी आदमपुर।पिछले काफी समय से आदमपुर हलके के लोग यहां पर मुख्यमंत्री की रैली का इंतजार कर रहे थे। परंतु रैली को लेकर एक दिन की दुल्हन बने आदमपुर को 22 मई की मुख्यमंत्री की रैली से यहां के लोगों के हाथ भारी निराशा ही लगी। यहां के निवासियों को उम्मीद थी कि पूर्व सांसद जयप्रकाश की मुख्यमंत्री हुड्डा से जनदीकियों के चलते आदमपुर हलके के लिए कई  प्रकार से विकास की घोषणाएं होगी। परंतु लोगों की आश मात्र आश ही बनकर रहा गई। मुख्यमंत्री की बेरुखी के आदमपुर हलके के लोगों के हाथ कोई नई परियोजना नहीं आई। मुख्यमंत्री ने आदमपुर हलके के लिए जो घोषणाएं की है वे रुटिन के कार्य मात्र ही माने जा सकते है। सीएम  हुड्डा ने आदमपुर के समान्य अस्पताल को 60 बिस्तर का करने की घोषणा की। परंतु हक़ीकत यह है कि यहां पर  डाक्टर और सुविधा न होने के कारण 30 बिस्तर भी खाली पड़े  रहते है। अस्पताल के भवन की सही देखरेख न होने के कारण यह जर्जर होता जा रहा है। ऐसे में मुख्यमंत्री द्वारा इस अस्पताल को 60 बिस्तर का करने की घोषणा मात्र मिडिय़ा में वाह-वाही लूटने भर की घोषणा मानी जा सकती है। इसी प्रकार आदमपुर हलके के लिए मात्र 10 करोड़ रुपए विकास के लिए देने से भी साफ हो जाता है कि यह क्षेत्र अगले कुछ समय तक पिछड़ा ही रहेगा। हलांकि मुख्यमंत्री ने आदमपुर हलके के स्कूलों का दर्जा बढ़ाने की बात की, परंतु राजकीय स्कूृलों में यहां पढ़ाई का जो स्तर है-उसे सुधारने पर उनके चुप्पी ही बनी रही। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सभी खालों के मुरम्मत, गांवों में निर्धारित मापदण्ड पूरे होने पर हस्पताल या डिस्पैंसरी, नई सडक़ें, स्टेडियम आदि बनाने की जो घोषणाएं की वे सभी रुटिन के कार्य ही समझे जा सकते है। इस रैली को लेकर आदमपुर ग्राम पंचायत, व्यापार मंडल व समाजिक संगठनों के अनेक मांग पत्र सौंपे थे। परंतु मुख्यमंत्री ने किसी भी मांग पत्र पर जरा-सा भी ध्यान नहीं दिया और सबकी उम्मीदों पर पानी फिराते हुए निकल गए।
और नही हो पाया जलघर का उद्घाटन......
मंडी आदमपुर।आदमपुर-भादरा रोड पर श्रीकृष्ण गौशाला के पास जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा बनाए गए नए जलघर का आखिर रैली में सीएम के हाथों उद्घाटन नही हो पाया। यह जलघर पिछले चार सालों से कछुआ गति से बनता चला आ रहा था।  ऐन मौके पर मुख्यमंत्री की रैली की तारिख तय हुई तो अधिकारियों ने इसके काम में थोड़ी तेजी दिखाई ताकि मुख्यमंत्री के हाथों इसका शुभारंभ हो सके। लेकिन 22 तारिख तक ना तो इसकी ठीक से टैस्टिंग हो पाई और ना ही लोगों के घरों में सप्लाई की लाइन जोड़ी गई। यह जलघर तीन साल पहले ही बनकर तैयार हो जाना था। लेकिन ठेकेदार व अधिकारियों की सुस्ती के कारण तीन साल का अधिक समय लग गया। गौरतलब है कि जवाहर नगर के लोगों को पानी की किल्लत से निजात दिलाने के लिए हिसार-भादरा मार्ग पर गौशाला के पास विभाग द्वारा जलघर का निर्माण करवाया जा रहा था। साढ़े 9 एकड़ की भूमि पर होने वाले इस निर्माण के बाद जवाहर नगर के हजारों लोगों को राहत मिलेगी। इस क्षेत्र में पानी की समस्या को ध्यान में रखते हुए बनाए जा रहे जलघर पर करीब साढ़े 3 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रहीं है। यह जलघर 3 साल पहले ही बनकर तैयार होना था। लेकिन ठेकेदार व अधिकारियों की सुस्त रवैय के चलते इसके निर्माण में चार गुणा समय लगा। जलघर के शुरू होने के बाद जवाहर नगर के लोगों को जहां फायदा होगा वहीं उनके पेयजल कनेक्शन भी इस जलघर से सीधे जुड़ेंगे। कस्बे के अन्य भागों में भी पानी का लोड कम होने से फायदा मिलेगा।
लेट के लिए ठेकेदार व अधिकारी जिम्मेदार
लाईनपार क्षेत्र में बने नए जलघर का 22 मई को मुख्यमंत्री के हाथों शुभारंभ न होने के पीछे ठेेकेदार व विभाग के अधिकारी दोषी है। जलघर को पूरा करने में एक साल की समय सीमा थी लेकिन चार साल बीत जाने के बाद भी जलघर सुचारू रूप से शुरू नहीं हो पाया है।
क्या कहते है एसडीओ
इस संबंध में एसडीओ राजकुमार अरोड़ा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जलघर पूरी तरह बनकर तैयार है और इसकी टैस्टिंग की जा रही है। हफ्ता-दस दिन के अंदर इसे शुरू कर दिया जाएगा और लोगों को पानी मिलने लगेगा।

विद्यार्थियों  ने पक्षियों के लिए सकोरे लगाए
 मंडी आदमपुर।पक्षियों के प्राणों की रक्षा हेतु व्यापार मंडल विश्वास स्कूल के वरिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों ने सकोरो में पानी भरकर व्यवस्थित रुप में विभिन्न स्थानों पर रखा। इस दौरान स्कूल प्राचार्या साध्वी डा.सलिलेश विश्वास ने कहा कि पर्यावरण संबंधित गतिविधियों द्वारा हम अपनी भावी पीढ़ी को पर्यावरण सुरक्षा व पर्यावरण के सभी जीवों को संरक्षित करना स्कूल स्तर पर ही सीखा सकते हैं। आज बढ़ते तापमान में पानी का महत्व काफी बढ़ गया है। तालाब व जोहड़ से पानी सूख जाने के कारण पक्षियों का जीवन बिना पानी के असुरक्षित हो चुका है। ऐसे में स्कूल स्तर पर विद्यार्थियों में जीव रक्षा के गुण उत्पन्न करना आज बेहद आवश्यक हो गया है। इसके अतिरिक्त कनिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों में तैराकी प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। प्राचार्या ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता से बच्चों का शरीरिक विकास होता है। 
दो भैंस व दो कटड़े चोरी
मंडी आदमपुर।निकटवर्ती गांव चौधरीवाली व तेलनवाली से भैंस व कटड़े चोरी के दो मामले पुलिस ने दर्ज किए हैं। पहली शिकायत में चौधरीवाली गांव निवासी भजनलाल पुत्र कांशीराम ने कहा है कि अज्ञात चोरों ने 21 मई को उसकी भैंस व कटड़ा चोरी कर लिया। पुलिस के अनुसार भैंस व कटड़े की कीमत 25 हजार रुपए आंकी गई है। एक अन्य शिकायत में तेलनवाली गांव निवासी भीमसिंह पुत्र अमर सिंह ने कहा है कि किसी ने 21 मई को उसकी भैंस व कटड़ा चोरी कर लिया। पुलिस के अनुसार भैंस व कटड़े की कीमत 35 हजार रुपए आंकी गई है। पुलिस ने दोनों मामलों में धारा 379 के तहत केस दर्ज कर लिया है लेकिन चोरों का कोई सुराग नहीं लग पाया है। 
अज्ञात युवक का शव मिला
मंडी आदमपुर।निकटवर्ती गांव दड़ौली में एक अज्ञात युवक का शव मिलने से गांव में सनसनी फैल गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव के शमशान घाट की पिछली दिवार के साथ करीब 35 वर्षिय अज्ञात युवक का शव पड़ा था। गांव के सरपंच अमरसिंह ने इसकी सूचना आदमपुर पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर जाकर शव को अपने कब्जे में लेकर हिसार शवगृह में रखवा दिया। युवक ने सफेद रंग का कमीज व पायजामा पहन रखा था। चेहरे पर हल्की दाड़ी भी थी। मृतक की पहचान के लिए पुलिस ने आस-पास के सभी गांवों में सूचना भेज दी। परंतु समाचार लिखे जाने तक मृतक की पहचान नहीं हो पाई थी। वेशभूषा से मृतक ग्रामीण पृष्ठभूमि का लग रहा था।  

No comments:

Post a Comment