Pages

Ads 468x60px

28.5.11


Adampur`s First Online News Portal with Features.........launching shortly...........

देश की लक्ष्मी, सरस्वती और दुर्गा खत्म न करें: मुनि विनय 
मंडी आदमपुर:देश में राम और कृष्ण के बिना काम चल सकता है लेकिन लक्ष्मी, दुर्गा और सरस्वती के बिना काम नहीं चल सकता। लक्ष्मी, दुर्गा, सरस्वती तीनों ही स्त्रियां थी। जिस देश में लक्ष्मी नहीं वह देश कंगाल कहलाता है जहां सरस्वती नहीं वह देश बौद्धिक व वैज्ञानिक क्षेत्र में पिछड़ जाता है और जिस देश में दुर्गा नहीं वह देश अक्षम बन जाता है, पराधीन हो जाता है। भारतीय संस्कृति में इन तीनों का महत्वपूर्ण स्थान है। आज पाश्चातय संस्कृति की देन ने कन्याओं के प्रति नजरिया बदला है जो राष्ट्र के लिए खतरनाक है। गाड़ी का एक पहिया पंचर हो जाए तो वह गाड़ी चल नहीं सकती। उसी प्रकार से जिस देश में कन्याओं की भ्रूण हत्या हो, क्या वह देश चल सकेगा? ये विचार मुनि विनय कुमार आलोक ने जैन तेरापंथी सभा की ओर से आयोजित ‘बेटी बचाओ अभियान’ यात्रा के समापन पर कम्युनिटी सेंटर के प्रांगण में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहे। मुनिश्री ने कहा कि आज देश में हर क्षेत्र में पुरुषों से भी महिलाऐं आगे निकल चुकी है। दहेज को कन्या भ्रूण हत्या का प्रमुख कारण बताते हुए कहा कि जब तक समाज में दहेज रूपी अजगर खड़ा रहेगा, तब तक भु्रण हत्या पर नियंत्रण मुश्किल है। जरूरत है दहेज पर नियंत्रण हो। हालांकि सरकार प्रयत्न करती है पर उनके प्रयत्न सामाजिक चेतना के बिना अधूरे रहते है। जरूरत है बेटी व बेटे के भेद को समाप्त कर, जनजागरण पैदा हो। तभी इस समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है। अणुव्रत आंदोलन देश में नवजागरण का विशेष कार्य कर रहा है। मुख्य अतिथि बीडीपीओ अनिल कुमार व खंड शिक्षा अधिकारी मीना रहेजा ने कहा कि मुनिश्री ने जनजागरण का जो कार्य हिसार जिले में किया वह स्तुल्य ही नहीं बल्कि अनुकरणीय भी है। मुनिश्री की प्रेरणा से हजारों युवाओं ने भु्रण हत्या और मद्यपान न करने का संकल्प ले कर समाज के सामने एक नई चुनौती पेश की है। मुनि नरेश कुमार व अभय ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इससे पूर्व बेटी बचाओ अभियान की यात्रा को आचार्य श्री महाश्रमण चौक से बीडीपीओ अनिल कुमार व खंड शिक्षा अधिकारी मीना रहेजा द्वारा हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। बेटी बचाओ यात्रा क्रांति चौक, मैन बाजार, लेडिज़ मार्केट होती हुई कम्युनिटी सेंटर में समाप्त हुई। यात्रा में राजकीय स्कूल, राजकीय कन्या स्कूल, विश्वास स्कूल, गुरु जंभेश्वर, बाल भारती स्कूल के हजारों छात्रों ने भागीदारी दिखाई। इस मौके पर जैन समाज प्रधान घीसाराम जैन, श्यामलाल जैन, तरसेम गोयल, सतपाल कोहली, पवन जैन, राधेश्याम, प्यारेलाल, हरिश जैन, महाबीर प्रसाद, सुभाष जैन, प्राचार्या आशारानी, सरोजबाला, ज्योति बैंदा, हरिकृष्ण शर्मा, महेंद्र भादू, राजेंद्र शर्मा, सोमेश कुमार, सियानंद, कांता, सुनीता, मंजू आदि अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

रातों रात अवैध पेयजल कनेक्शन जोडऩे की तैयारी
मंडी आदमपुर:मॉडल टाउन जलघर से सामान्य हस्पताल की ओर आ रही 8 इंची पेयजल पाईप लाइन से कुछ लोगों ने एक राजनीतिज्ञ की शह पर रातों रात अवैध पेयजल कनेक्शन जोडऩा चाहा। लेकिन कस्बे के कुछ लोगों के विरोध के चलते ये अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए और काम को बीच में ही रूकवा दिया। बाद में लोगों ने इसकी जानकारी जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के एसडीओ को दी। कस्बावासी जगदीश भादू, बजरंग लाल, प्रवीण शर्मा, डॉ. विजेंद्र, भागमल, कृष्ण, पवन भादू, जितेंद्र, अवतार सिंह, जगदीशचंद्र आदि ने बताया कि मॉडल स्थित स्टेट बैंक ऑफ पटियाला के आगे से कुछ लोगों ने एक नेता की शह पर रातों रात 4 इंची सीधा अवैध कनेक्शन करना चाहा। जबकि उनके घरों के आगे पहले ही 4 इंची पाईप लाईन बिछी हुई है। अवैध कनेक्शन जोड़े जाने की बात का पता लगते ही वे मौके पर पहुंचे और काम को रूकवाया। बाद में उन्होंने इसकी सूचना विभाग के एसडीओ आरके अरोड़ा को दी। जिस पर अरोड़ा ने हाथ खड़े करते हुए एक्सईएन से बात करने को कहा। जब इन लोगों ने एक्सईन से बात करनी चाही तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। लोगों ने चेतावनी दी है कि यदि इस तरह अवैध कनेक्शन जोड़ा गया तो वे विभाग के खिलाफ मोर्चा खोलने पर मजबूर होंगे। 
ये इलाके होंगे प्रभावित 
नियमानुसार इस 8 इंची पेयजल पाईप लाइन से बिना विभाग की परमिशन से कोई भी अपने घर में सीधी लाइन नहीं जोड़ सकता। इस पेयजल पाईप लाइन से लेडिज मार्केट, बोगा मंडी, मेन बाजार, बस स्टेंड रोड, हाउसिंग बॉर्ड कॉलोनी, शिव कॉलोनी आदि इलाकों में पानी जाता है। जिससे ये इलाके प्रभावित होंगे। इन इलाकों में पहले ही पानी की कमी है। मॉडल टाउन में 8 इंची पेयजल पाईप लाइन से कनेक्शन जोडऩे को लेकर जब एसडीओ आरके अरोड़ा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पाईप से कनेक्शन विभाग जोड़ रहा है न की लोग। 

अभिभावक सम्मेलन आयोजित
मंडी आदमपुर:व्यापार मंडल विश्वास स्कूल में शनिवार को प्राचार्या साध्वी डॉ. सलिलेश विश्वास के निर्देशन में अध्यापक-अभिभावक सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमे अभिभावकों ने अपने बच्चों के फॉरमेटिव परीक्षा का परिणामों की जानकारी ली। इस मौके पर प्राचार्या ने कहा कि स्कूलों में होने वाले इस प्रकार के सम्मेलन से अध्यापकों व अभिभावकों के बीच विचारों का आदान-प्रदान होता है। जोकि विद्यार्थियों के विकास में सहायक सिद्ध होता है।

मोहब्बतपुर में बारिश से गिरी छत गिरी
मंडी आदमपुर:गांव मोहब्बतपुर में शुक्रवार को हुई बारिश से ओमप्रकाश के मकान की छत गिर गई। घर में कोई न होने की वजह से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। ओमप्रकाश पुत्र सुरजाराम ने बताया कि वे किसी काम अपने परिवार के साथ बाहर गए हुए थे। शनिवार को जब घर आए तो पता लगा कि छत गिरी हुई है। हरिजन ओमप्रकाश ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। उधर अखिल भारतीय किसान सभा के जिला प्रधान कैप्टन प्रेम प्रकाश ने गांव चूली बागडिय़ान, दड़ौली, चूली कलां, चूली खुर्द में बारिश और ओलो से हुए नुकसान को लेकर प्रशासन से किसानों को मुआवजा देने की मांग की है। प्रेम प्रकाश ने बताया कि सिवानी बोलान में एक किसान की जमीन कुर्क करके 30 मई को जमीन नीलाम की जाएगी। इस दिन किसान सभा धरना देकर प्रदर्शन करेगी। 

वॉलीवाल में ढाणी मोहब्बतपुर रहा विजेता 
मंडी आदमपुर:खेल विभाग की ओर से एचपीएल के तहत शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मे आदमपुर खंड की प्रतियोगिता हुई। शुक्रवार को बारिश के कारण जहां प्रतियोगिता नहीं हो सकी थी वहीं शनिवार को रेस व वॉलीवाल प्रतियोगिता हुई। खेल इंचार्ज डॉ. किताब सिंह ने बताया कि 19 वर्ष से अधिक आयु की इस खंड प्रतियोगिता में ढाणी मोहब्बतपुर व सीसवाल के बीच वॉलीवाल मैच हुआ जिसमें ढाणी मोहब्बतपुर 2-0 से विजेता रहा। 800 मीटर रेस में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के मानसिंह ने प्रथम तथा मोहब्बतपुर का सुरेंद्र दितीय रहा। जबकि भोडिय़ा बिश्रोईयान के विष्णु को 54 किलो भारवर्ग में कुश्ती के लिए चयन किया गया

No comments:

Post a Comment