Pages

Ads 468x60px

9.5.11



बासड़ा व सरसाना में पेयजल संकट गहराया
नहरों में पानी होने के बावजूद ग्रामीण पानी को तरसे
मंडी आदमपुर:राजस्थान सीमा से सटे व बालसमंद के साथ लगते गांव बासड़ा और सरसाना में पिछले काफी दिनों से पेयजल की किल्लत बनी हुई है। आलम यह है कि गांव में ग्रामीणों के साथ-साथ पशुओं के लिए भी पीने के पानी के लाले पड़ गए है। ग्रामीणों ने जिला उपायुक्त व नहरी विभाग से गांवों में समस्या के समाधान के लिए कई बार अवगत करवाया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि समस्या का समाधान न हुआ तो वे मजबूरन धरने-प्रदर्शन कर रोड जाम करने को मजबूर होगें। बासड़ा के सरपंच प्रतिनिधि राजेश कस्वां, पंच उमेद सिंह, वीर सिंह, सुभाष, सुनील, महिला पंच मैना देवी, रामदेई व ग्रामीण रामसिंह फौजी, भूपसिंह, ओमदा सिंह आदि ने बताया कि उनका गांव राजस्थान सीमा से सटे होने के कारण गर्मी के इस मौसम में पेयजल समस्या का सामना करना पड़ता है। अब हालत यह है कि नहर में पानी आए चार दिन बीत चुके है लेकिन उनके गांव में न तो पीने का पानी है और न ही जोहड़ों में पशुओं के लिए। जोहड़ों में है तो बस काई शेष है। ग्रामीणों ने बताया कि वे पानी की समस्या को लेकर विभाग के अधिकारियों से मिल चुके है लेकिन उन्हें केवल आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला है। आरोप है कि अधिकारी उनके हिस्से का पानी बेच रहे है। वहीं उनकी टेल में नाममात्र पानी छोड़ा जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि नहर मात्र एक सप्ताह चलेगी जिनमे से उनके चार दिन निकल चुके है। अब तीन दिन मे ना तो जलघर के टैंक भर सकते है और ना ही पशुओं के लिए जोहड़।  प्रशासन को चेतावनी देते हुए बताया कि उनकी पेयजल समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे कड़े कदम उठाएगें।प्रशासन को चेतावनी देते हुए बताया कि उनकी पेयजल समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे कड़े कदम उठाएगें।  
विधायक व सी.एम. को करवाया अवगत: सरपंच
गांव बासड़ा की सरपंच सोनिया कस्वां व प्रतिनिधि राजेश कुमार ने बताया कि गांव में पेयजल समस्या के प्रति वे गंभीर है और इस संबंध में उन्होंने नहरी विभाग से लेकर हलका विधायक संपत सिंह और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को भी अवगत करवा चुके है। लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। पानी न मिलने के चलते ग्रामीणों में रोष बढ़ता जा रहा है। पंचायत की कोशिश है कि ग्रामीणों व पशुओं को जल्द से जल्द पीने का पानी मिले। 
क्या कहते है हलका विधायक
इस संबंध में हलका विधायक संपतसिंह से बात की गई तो उन्होंने माना कि उनके हलके में पीने व सिंचाई के पानी के पानी की कमी है। पानी की कमी को देखते हुए इसीलिए उन्होंने अभी हाल ही में हुई रैली का नाम जल रैली रखा। उन्होंने बताया कि गावड़ बासड़ा व सरसाना माइनर कई जगह से बीच में टूट चुकी थी जिसके चलते पानी इन गांवों तक नहीं पहुंच रहा था। इसलिए इन माइनरों की मरम्मत कार्य का प्रपोजल बनाकर भेजा गया। ये प्रपोजल मंजूर हो चुके है तथा गावड़ माइनर पर मरम्मत कार्य चल रहा है। बासड़ा व सरसाना के जल्द ही टैंडर छुट जाएंगे। माइनर के बाद खालों का काम करवाया जाएगा ताकि किसानों को समस्या से राहत मिल सके। गांव में पानी की समस्या के निदान के लिए उन्होंने ट्यूबवैल भी लगवाए है। नहरों की सफाई की जा रही है तथा अगली बारी में ग्रामीणों को पूरा पानी मिलने लगेगा। विधायक ने दावा किया कि दो साल में उनके हलके के किसी भी गांव पानी समस्या नहीं रहेगी तथा हर गांव का अपना जलघर होगा।  

मातृ दिवस पर हुई लेखन प्रतियोगिता
मंडी आदमपुर:मदर्स प्राईड कान्वेंट स्कूल में मातृ दिवस के उपलक्ष्य पर लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में शिल्पा, प्रिंस, कोमल, टीना, नेहा, भारती, दिव्या, कोमल, पारूल, यश, गरिमा, कुनाल, रवीना, राहुल, यश, प्रांजली, विधि, श्रेया, खगेश, साक्षी, बिंदिया और मिहिका ने प्रथम और कोमल, सहज, मनीष, शुभम, शोभा, सोनू, स्नेहा, दीपक, शिवम, सिमरन, पायल, भूमिका, सलोनी, रोहित, जागृति, तनीषा, अनामिका, खुशबु, निधि, दीपांशु, चैतन्या, अंशिता, भारती, निशा, यश, भूमिका व कोमल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। निदेशक धर्मवीर जांगड़ा व प्रशासक राहुल सिंह ने लेखन कौशल की महता पर प्रकाश डालते हुए छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि साफ व स्पष्ट लेखन अध्यापक व अवलोकनकर्ता को आकर्षित करता है। निर्याणक मंडल में प्रकाश शर्मा, गोविंद गोयल, गुरप्रीत सिंह व मनीषा जांगड़ा ने विद्यार्थियों के लेखन कौशल को परखने में अहम भूमिका निभाई।  


राजकीय बहुतकनीकी के 8 विद्यार्थियों का हुआ चयन
 मंडी आदमपुर:राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के खाद्य तकनीकी विभाग के आठ विद्यार्थियों का सोमवार को कैंपस इंटरव्यू के दौरान नई दिल्ली की बिकानो फूड कंपनी में चयन हुआ है। दिल्ली से आए कंपनी के अधिकारी बीके झा, राजेश गुप्ता व अंकुर शर्मा ने विद्यार्थियों को भविष्य की योजनाओं के बारे में अवगत कराया। विभागाध्यक्ष कुलबीर अहलावत ने बताया कि संस्थान के विद्यार्थी माहित शर्मा, कपिल, प्रवेश, बलजीत, दिनेश, शिव कुमार, राघव और मंजीत शर्मा का बिकानो कंपनी में चयन किया गया है। संस्थान के कार्यवाहक प्राचार्य एमएल गोदारा ने चयनित विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। गोदारा ने बताया कि मंगलवार को गुडग़ांव व नई दिल्ली में छात्र कैंपस इंटरव्यू देने जाएंगे इस अवसर पर प्राध्यापक वेदपाल यादव, सुनील गाबा, राजेश जिंदल, जयसिंह, बंसीलाल, सतवीर भगत और कमला आदि उपस्थित थे।

मास्टर वर्ग के चुनाव हुए
मंडी आदमपुर:बीईओ कार्यालय में सोमवार को हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ की खंड आदमपुर कार्यकारिणी के चुनाव हुए। चुनाव में पर्यवेक्षक के रूप में जोगिंद्र सिंह मलिक व रमेश कुमार की देखरेख हुए जिसमें सर्वसम्मति से रायसिंह को प्रधान, भाग सिंह मलिक महासचिव, ईश्वर सैनी वरिष्ट उप प्रधान, रमेश शर्मा व अनिल मैडल को उप प्रधान, दीपक अहलावत कोषाध्यक्ष,  विजय कुमार को प्रेस सचिव नियुक्त किया गया। इस मौके पर राजवीर सिंह, अनिल गर्ग, धर्मवीर भारती, बलवीर सिंह, राजीव शर्मा, शिव कुमार, मनोज कुमार, अमरचंद पुनिया, कश्मीरीलाल आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment